सफाईकर्मियों के जज्बे का शहरवासी फूलमालाओं से कर रहे सम्मान

Jodhpur News - कोरोना वायरस के बढ़ते डर के बीच खास हो या आम। सभी अपने-अपने गली-मोहल्लों और घरों में दुबक गए हैं। वहीं शहर में एक ऐसी...

Apr 07, 2020, 08:22 AM IST

कोरोना वायरस के बढ़ते डर के बीच खास हो या आम। सभी अपने-अपने गली-मोहल्लों और घरों में दुबक गए हैं। वहीं शहर में एक ऐसी फौज है जो इस विकट परिस्थिति में भी शहर की सफाई में जुटी हुई है। जहां आमजन घरों से बाहर आने में घबरा रहे हैं, वहीं यह सफाईकर्मी मुख्य सड़कों के अलावा अंदरूनी क्षेत्रों मे जाकर कचरा उठा रहे हैं। सफाई कर्मियों के इसी जज्बे का अब शहरवासी भी सम्मान करने लगे हैं। कोई खाना खिला रहा है तो कोई फूल-माला पहना रहा है।

दरअसल कोरोना महामारी के बीच भी डॉक्टर्स और प्रशासन जहां अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। वहीं सफाईकर्मी भी अपना कर्तव्य निभाने में पीछे नहीं हैं। शहर के हर वार्ड से प्रतिदिन कचरा उठाया जा रहा है। गलियों में झाडू लग रहे हैं। कोरोना से बचाने के लिए छिड़काव किया जा रहा है। सफाई कर्मियों का जज्बा शहर को गंभीर बीमारी के दौर में भी स्वच्छ और साफ रखना है, ताकि गंदगी से बीमारी और न फैले। सफाई कर्मियों के इसी हौसले का अब शहरवासी सम्मान कर रहे हैं।

पूर्व पार्षद ने की पुष्प वर्षा

नगर निगम की पूर्व पार्षद सीमा माथुर ने बताया कि ये ही असली कर्मवीर है और जनता के सच्चे सेवक हैं। इनके शौर्य से कोरोना भी भय खाता है। उन्होंने चौपासनी हाउसिंग बोर्ड वार्ड में कार्यरत सफाई कर्मियों पर गुलाब पुष्प से वर्षा कर सम्मान किया और सभी को लड्‌डू खिलाए। उन्होंने कहा कि अाज जिस तरह से डॉक्टर और प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है, उसी तरह यह सफाईकर्मी भी पूरे जोश और विश्वास के लगे हुए हैं। यह पूरे दिन शहर की सफाई कर रहे हैं और कचरा उठा रहे हैं।

पूर्व महापौर ओझा ने सफाइकर्मियों को घर पर परोसा भोजन

भाजपा के 40वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए आह्वान पर पूर्व महापौर घनश्याम ओझा ने सोमवार को कोरोना वॉरियर्स के रूप में काम करने वाले 11 सफाई कर्मियों को सम्मानित किया। आेझा ने अपने निवास पर सम्मान किया। सभी सफाई कर्मियों को साेशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए ससम्मान भाेजन करवाया आैर उसके बाद सभी काे शाॅल, सेनेटाइजर व मास्क देकर सम्मानित किया गया। आेझा ने बताया कि सफाई कर्मचारी दिन-रात शहर की सेवा में समर्पित रहते हैं। काेराेना के संक्रमण फैलने के दाैरान शहर की सफाई व्यवस्था हाे या फिर काेराेना वॉरियर्स के रूप में काम करने वाले सफाई कर्मचारी सभी मुस्तैदी से काम कर रहे हाँ। उन्हाेंने एेसे कर्मचारियाें का आभार जताया।

झालामंड में पहनाई नोटों की माला

झालामंड क्षेत्र में कचरा उठाने वाले सफाई कर्मियों का माेहल्लेवासियों ने स्वागत किया। लोगों ने अपनी बालकनी, छत से खड़े होकर पुष्प वर्षा की। वहीं कुछ लोगों ने सफाई कर्मियों को माला पहनाई। वहीं क्षेत्र के एक शख्स नोटों से बनी माला लेकर घर से बाहर आए और साइकिल पर गंदगी उठाकर ले जाने वाले सफाईकर्मी को पहनाई। यहां रहने वालों ने बताया कि यह खुद को खतरे में डालकर काम कर रहे हैं। इनका सम्मान होना चाहिए। जो हमारे लिए जीवन खतरे में डालकर काम में जुटे हैं।

वस्त्र देकर, खाना खिला कर रहे सम्मान

चौहाबो 14 सेक्टर वासियों ने कोरोना फाइटर सफाई कर्मियों का स्वागत किया। क्षेत्रवासी महेशचंद्र जांगिड़, सुरेश, वर्षा एवं किशन ने बताया कि सफाईकर्मी पूरी लगन के साथ सफाई अभियान में जुटे हैं। सड़क पूरी तरह साफ हो चुकी है। जगह-जगह जमा कचरा भी उठ गया है। ऐसी विकट परिस्थिति में शहर को साफ रखने का जिम्मा उठाने वाले इन सफाई कर्मियों का सम्मान होना चाहिए। क्षेत्र की सफाईकर्मी पुष्पा का पुष्पवर्षा से सम्मान किया गया। साथ वस्त्र एवं नकद राशि दी गई।

पूर्व महापौर ओझा ने अपने घर पर सफाईकर्मियों को बिठाकर खाना खिलाया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना