• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Jodhpur News rajasthan news classics which teach today to be patient and sit in one place need today deepak pandit

धैर्य और एक स्थान पर घंटों बैठने की शिक्षा देता है क्लासिकल जो आज की जरुरत है: दीपक पंडित

Jodhpur News - प्रख्यात वायलिन वादक दीपक पंडित एक कॉन्सर्ट के सिलसिले में जोधपुर आए थे। सिटी भास्कर ने उनसे बातचीत की... सिटी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:05 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news classics which teach today to be patient and sit in one place need today deepak pandit
प्रख्यात वायलिन वादक दीपक पंडित एक कॉन्सर्ट के सिलसिले में जोधपुर आए थे। सिटी भास्कर ने उनसे बातचीत की...

सिटी भास्कर | जाेधपुर

क्लासिकल म्यूजिक की दुनिया के जाने-माने नाम शंकर अंकल और शंभू पिता की अगली पीढ़ी के रूप में वायलिन वादक दीपक पंडित की एक अपनी अलग पहचान है। तीन साल की उम्र से वायलिन की शिक्षा लेने वाले पंडित ने 11 वर्ष की उम्र में अपना पहला सोलो कॉन्सर्ट किया था। एक कॉन्सर्ट के लिए जोधपुर आए दीपक ने सिटी भास्कर से बातचीत में बताया, वायलिन जैसे कठिन इंस्ट्रूमेंट को चुनना और बजाना किसी चैलेंज से कम नहीं है लेकिन वायलिन में जो मैलोडी है, वो सैकड़ों दिलों के करीब है। उन्होंने कहा, क्लासिकल का मतलब सिर्फ रियाज है और वो ही हमारा काम है। ये आर्ट जल्दी से रिजल्ट प्राप्त करने की नहीं होती बल्कि अपने काम में जुट जाओ तो लोग अपने आप जुड़ जाएंगे औैर यही बात बुजुर्गों से सीखने को मिली।

वायलिन की सभी शैलियों को बजाने वाले इस प्रख्यात संगीतज्ञ ने कहा कि श्रोताओं और दर्शकों के अनुसार वादन शैली की पोशाक बदल जाती है। उन्होंने कहा कि क्लासिकल आपको धैर्य और एक स्थान पर घंटों बैठने की शिक्षा देता है जो आज की जरूरत है। आज यूथ धैर्य से नहीं बैठ पा रहा। इसीलिए क्राइम भी ज्यादा हा़े रहे हैं और एक-दूसरे के दुख-दर्द को समझने की शिद्दत नहीं रह गई। बैठना, सोचना और चिंतन करना तो संगीत ही नहीं बल्कि परिवार की भी जरूरत है।

"मिरेकल', "हमनशीं' जैसे चर्चित एलबम बनाने वाले वायलिन वादक पंडित ने कहा कि मैं वो ही करता हूं जो मुझे पसंद हैं। फिल्मों के भी कई अॉफर आते हैं लेकिन वहां दूसरों के कहने पर ही काम करना पड़ता है जबकि मैं फ्रीडम पसंद हूं। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को म्यूजिक की किसी भी फाॅर्म को सिखाया जाए तो उनका जीवन खुद ही अनुशासित हो जाएगा और वे खुद ही काउंसलर की भूमिका निभा लेंगे।

X
Jodhpur News - rajasthan news classics which teach today to be patient and sit in one place need today deepak pandit
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना