पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Lohawat News Rajasthan News Collector Visited Hailstorm Affected Areas Girdawari Insurance Company39s Phone Line Jammed In 7 Days

कलेक्टर ने ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया, 7 दिन में गिरदावरी, बीमा कंपनी की फोन लाइन हुई जाम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने शनिवार को बरसात और ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और बरबादी के मंजर को अपनी आंखों से देखा। वे सुबह जोधपुर से लोहावट पहुंचे और एडीएम हाकम खान, एसडीएम यशपाल आहूजा तथा तहसीलदार प्रतिज्ञा सोनी ने वहां उनकी अगवानी की। लोहावट से कलेक्टर ने इन अधिकारियों के साथ पलीना, शैतानसिंहनगर, मोरिया और खींचन आदि गांवों का दौरा किया। उन्होंने किसानों से भी बात की और नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिए कि सात दिन में विशेष गिरदावरी कर नुकसान की रिपोर्ट भेजें तथा रिपोर्ट सरकार को भेजकर किसानों को 15 दिन में राहत दिलवाई जा सके। उल्लेखनीय है कि गुरुवार शाम को हुई बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है और जीरा व ईसबगोल की फसलें पूरी तरह बरबाद हो गई है।

किसानों पर बैंक के दोहरे नियमों की मार


खराब हुई फसल की शिकायत दर्ज करने बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर पर फोन नहीं लगने की समस्या है ही साथ ही बैंक अधिकारियों द्वारा दोहरे नियम अपनाए जाने के कारण किसान परेशान हैं। साथ ही बिना बीमा वाले किसान जिनकी फसल खराब हुई है उनकी समस्या को लेकर हल्का पटवारी, कृषि अधिकारी व बैंक अधिकारी पल्ला झाड़ रहे हैं। यूको बैंक हरियाढाणा के मैनेजर लक्ष्मणसिंह खटाणा ने बताया कि जिन किसानों ने समय पर ब्याज जमा किया है, साथ ही फसल का बीमा करवाया उन्हीं किसानों के फसल खराबे के फार्म जमा किये जा रहे हैं।

बेमौसम बारिश ने बेरंग कर दी किसानों की होली


मादलिया| बारिश से खेतों में चारों तरफ फसलों का खराबा नजर आ रहा है। किसान होली तक फसल समेटने में जुटे थे लेकिन एकाएक बदले मौसम ने उनकी फसलों को चौपट कर दिया। रही सही कसर मुआवजे के लिए बीमा कंपनी का फोन भी नहीं लगने से पूरी हो रही है। फसल खराबे की सूचना 72 घंटे के अंदर अंदर बीमा कंपनी को देनी थी लेकिन फोन नहीं लग रहा। सुबह से ही इसे लेकर किसान परेशान रहे। राजस्थान किसान महासभा के तहसील उपाध्यक्ष मुल्तानराम खदाव, लक्ष्मण सिंह, दुर्गाराम ग्वाला, उम्मेदसिंह खोजा, मोहनराम ग्वाला, भीखाराम गुर्जर ने जल्द से जल्द गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की।


_photocaption_लोहावट| कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने शनिवार को लोहावट व फलोदी के कई गांवों में गए। वहां खेतों मेंं फसलों में हुआ खराबा देखा। इधर मादलिया व आसपास के क्षेत्रों में भी जीरे की फसल में बड़ा खराबा सामने आया है। *photocaption*
खबरें और भी हैं...