• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Jodhpur News rajasthan news contract workers on strike permanent employees on collective leave arrangements falter

ठेका कर्मचारी हड़ताल पर, स्थाई कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर, व्यवस्थाएं लड़खड़ाई

Jodhpur News - जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही से छात्र-छात्राएं परेशान हैं। ठेकाकर्मी वेतन की मांग को लेकर...

Jan 16, 2020, 08:55 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news contract workers on strike permanent employees on collective leave arrangements falter
जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही से छात्र-छात्राएं परेशान हैं। ठेकाकर्मी वेतन की मांग को लेकर कई दिनों से हड़ताल पर हैं। इधर, बुधवार को परीक्षा अनुभाग के सभी स्थाई कर्मचारियों ने एक साथ सामूहिक अवकाश ले लिया। इससे विवि की पूरी व्यवस्था पटरी से उतर गई। न किसी को डिग्री मिली और न ही एकल खिड़की पर फॉर्म जमा हुए।

विवि में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक विभाग के स्थाई कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर चले जाएं। चूंकि पहले से ही ठेकाकर्मी हड़ताल कर रहे थे, इसलिए स्थाई कर्मचारियों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है, लेकिन उन्होंने विवि प्रशासन को पत्र भेजकर कहा कि चूंकि विभाग में नियमित कर्मचारियों की बेहद कमी है और ठेकाकर्मी भी हड़ताल पर हैं। ऐसे में काम का अत्यधिक बोझ बढ़ गया है। विवि प्रशासन को तत्काल इस समस्या का निदान करने के लिए कदम उठाने चाहिए। इस समस्या की ओर ध्यान दिलाने के लिए सामूहिक अवकाश लिया जा रहा है।

एलडीसी और एसआई की परीक्षा में पास आउट अभ्यर्थियों के आरपीएससी में इंटरव्यू होने हैं। अभ्यर्थी अपनी-अपनी डिग्री लेने के लिए आए हुए हैं। कुछ ने बीते सप्ताह 200 रुपए की रसीद कटवाई थी, उन्हें आज की तारीख मिली हुई थी। जैसे ही वो परीक्षा विभाग पहुुंचे। वहां कोई कर्मचारी नहीं मिला। कर्मचारियों ने कहा कि आज सामूहिक अवकाश पर हैं और ठेकाकर्मी भी हड़ताल पर हैं। इसलिए डिग्री नहीं मिल सकती है। इस पर अभ्यर्थियों ने कहा कि हमें इंटरव्यू के लिए जाना है, लेकिन जवाब एक ही मिला कि आज डिग्री नहीं मिल सकती है। गौरतलब है कि तीन माह से वेतन नहीं मिलने से खफा ठेकाकर्मी हड़ताल कर रहे हैं। इस वजह से परीक्षा शाखा में काम नहीं हुआ।

500 ठेकाकर्मियों ने किया प्रदर्शन

जेएनवीयू में कार्यरत 500 से अधिक ठेकाकर्मियों ने बुधवार को वेतन नहीं मिलने पर प्रदर्शन किया। ठेकाकर्मियों ने कहा कि 3 माह हो चुके हैं, लेकिन ठेकेदार द्वारा वेतन नहीं दिया जा रहा है। ठेकाकर्मियों ने बताया कि ठेकेदार के रवैये के कारण काम करना मुश्किल होता जा रहा है। कई बार कुलपति, रजिस्ट्रार को ज्ञापन दे चुके हैं, समस्या बता चुके हैं। पीएफ में भी गड़बड़ी की जा रही है, लेकिन विवि प्रशासन कुछ नहीं कर रहा है।

जेएनवीयू
ठेकाकर्मी व स्थाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थी डिग्री के लिए हो रहे परेशान।

कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

X
Jodhpur News - rajasthan news contract workers on strike permanent employees on collective leave arrangements falter
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना