विज्ञापन

बालविवाह रोकने के लिए जागरूक करने वाली डाक्यूमेंट्री "उड़ान' रिलीज

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:15 AM IST

Jodhpur News - देश का पहला बालविवाह निरस्त कराने वाली डॉ. कृति भारती के ट्रस्ट ने बनाई है डाक्यूमेंट्री सिटी भास्कर| जोधपुर ...

Jodhpur News - rajasthan news creating documentary quotflightquot release to prevent child marriage
  • comment
देश का पहला बालविवाह निरस्त कराने वाली डॉ. कृति भारती के ट्रस्ट ने बनाई है डाक्यूमेंट्री

सिटी भास्कर| जोधपुर

सारथी ट्रस्ट के स्थापना दिवस के अवसर पर बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम और बाल कल्याण एवं महिला उत्थान के कार्यों पर आधारित डाक्यूमेंट्री "उड़ान' दिल्ली के होटल ताज में रिलीज की गई। इस डाक्यूमेंट्री में ट्रस्ट के स्थापना के बाद से बाल विवाह निरस्त के कार्यों, रोकथाम के प्रयासों, बाल कल्याण एवं महिला उत्थान के लिए संचालित विभिन्न मिशन प्रोजेक्ट्स को शामिल किया गया है। इसके साथ ही ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ .कृति भारती के बचपन के संघर्ष के पड़ावों, दृढ़ संकल्पित फैसलों को भी शामिल किया गया है। डाक्यूमेंट्री में आवाज डॉ. महेन्द्र लालस और नम्रता जैन की है और एडिटिंग सुनील त्रिवेदी की है। इस अवसर पर साउथ अफ्रीका के नडरमा वर्क्स के गोल्डन माहोवे, इटली के इंटरनेशनल ट्रेनिंग सेंटर ऑफ द आईएलओ के थियरी मर्चेंडाइज, अफगानिस्तान के जलालाबाद की सादिया ओमरखिल, अफगानिस्तान के कल्चरल अफेयर डायरेक्टर लाइक शाह जादरान, भारत के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के उपसचिव मंजीत सिंह नायर सहित कई शख्सियतें मौजूद थीं। उन्होंने डाक्यूमेंट्री की प्रशंसा की।

गौरतलब है कि सारथी ट्रस्ट की डॉ .कृति भारती ने ही देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाया था और ट्रस्ट अब तक 39 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवा दिए हैं और सैकड़ों बाल विवाह रुकवाए हैं। डॉ. भारती ने 2015 में तीन दिन में दो बाल विवाह निरस्त करवाकर वर्ल्ड रिकाडॅ्र्स इंडिया और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड सहित कई रिकार्ड दर्ज कराए हैं। कृति को मारवाड़ व मेवाड़ र| सहित कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय सम्मान हासिल हो चुके हैं।

X
Jodhpur News - rajasthan news creating documentary quotflightquot release to prevent child marriage
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन