जरूरतमंदों को बांट रहे खाद्य सामग्री, राहत कोष में जमा करवा रहे है धनराशि

Jodhpur News - जिले भर में लॉक डाइन के चलते गरीबों, जरूरतमदों व असहाय लोगों की सेवार्थ आगे आ रहे हैं। ढाणी-ढाणी में खाद्य सामग्री...

Mar 27, 2020, 08:16 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund

जिले भर में लॉक डाइन के चलते गरीबों, जरूरतमदों व असहाय लोगों की सेवार्थ आगे आ रहे हैं। ढाणी-ढाणी में खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए जा रहे है, ताकि कोई भूखा नहीं रहे।

ओसियां| स्थानीय कस्बे के समाजसेवी युवाओं बनाए गए एंटी कोरोना हैल्पिंग हैंड ग्रुप के माध्यम से पिछले तीन दिनों में 100 से अधिक जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री उपलब्ध करवा चुके है। सरपंच श्यामलाल ओझा के सानिध्य में पवन सोलंकी, प्रिंसिपल जयप्रकाश विश्नोई, मनीष ओझा, पदमसिंह ओसियां, बजरंग चांडक, विक्रम सेवग, सुनील ओझा सहित कई अन्य युवाओं एंटी कोरोना हेल्प हैंड नाम से ग्रुप का निर्माण कर कस्बे एवं कस्बे के आसपास रहने वाले ऐसे दिहाड़ी मजदूरों एवं जरूरतमंदों को एक मुहिम चलाकर राशन सामग्री वितरण करने का बीड़ा उठाया जरूरतमंद लोगों को जो शारीरिक रूप से अपंग, विधवा एक नारी, एकल बुजुर्ग, अत्यंत गरीब, विकलांग आदि प्रकार के अब तक 100 से अधिक लोगों को राशन सामग्री का सामान दिया गया हैं।

दो दिन में डेढ़ लाख से अधिक दिए: बुधवार दोपहर बाद से कस्बे के भामाशाह ने इन लोगों के सामान खरीदने के लिए घोषणाएं कर गुरुवार शाम तक डेढ़ लाख से अधिक की राशि दी गई। यह सिलसिला आगे भी लॉक डाउन तक चलता रहेगा। उधर, सामाजिक सरोकार की दिशा में खेतासर में राशन सामग्री का वितरण के लिए ई मित्र संचालक ओमप्रकाश लेगा के नेतृत्व में कोरोना महामारी के चलते जो गरीब परिवार हैं उन 20 घरों में हेल्पिंग हैंड खेतासर ग्रुप के सदस्यों के सहयोग से खेतासर ग्राम पंचायत में राशन सामग्री का वितरण किया गया, जिसमें कालू सिंह भाटी, ओपाराम कावा, सुनील बिश्नोई स्वरूप सिंह शामिल रहे। वहीं कस्बे के स्वर्णकार समाज के युवाओं ने भी युवा अध्यक्ष देवीलाल सोनी के नेतृत्व में गरीब तबके के लोगों को राशन सामग्री वितरित की गई।

पीपाड़ शहर| शहरवासियों द्वारा पीपाड़ फाइट अगेंस्ट कोरोना सोशल मीडिया पर ग्रुप के जरिए राशि एकत्रित कर भूखे परिवार सदस्यों को खाने के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं। खाने बनाने वाले हलवाई निशुल्क सेवाएं दे रहे हैं। साथ ही ट्रांसपोर्ट के लिए गाडी मालिकों द्वारा तेल सहित सेवा के लिए दी गई है। सब्जी -किराणा व्यापारी आदि तन मन धन से सहयोग कर रहे हैं। हर रोज सुबह शाम सोलह सौ के आसपास भोजन के पैकेट बांटे जा रहे हैं। वहीं गुरुवार को पीपाड़ डांगियावास रोड पर पैदल जाने वाले लोगों को 70 पैकेट बांटे व मास्क दिए गए।

बापिणी| ओमपुरा ग्राम पंचायत स्थित कुम्हारों की ढाणी में एक संदेश के बाद पहुंचे तहसीलदार उस्मान खान, ऑफिस कानूनगो शैतानसिंह भाटी, तिलोकराम जाखड़, सरपंच घेवरराम की मौजूदगी में भामाशाह कमला सोनी के सहयोग से जरूरतमंद परिवार व 13 दिहाड़ी मजदूरों को राशन सामग्री का किट वितरित किए गए। उधर, अन्य प्रदेशों से आए चार लोगों की पीएचसी में डॉ. वर्मा ने स्क्रीनिंग करते हुए 15 दिनों के होम कमावेंरटाइन में रहने की हिदायत दी।

तिंवरी| तिंवरी, बालरवा व पांचला कस्बे सामाजिक कार्यकर्ताओं, विहिप के स्वयंसेवकों व राज्य कर्मचारियों ने हेल्पिंग हैंड ग्रुप बनाकर रसद सामग्री की व्यवस्थाएं की है। इन्होंने अब तक तीनों गांवों में ऐसे 200 से अधिक परिवारों को खाद्य सामग्री के किट वितरित किए। ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि लोक डाउन तक ये सेवा कार्य निरंतर जारी रहेगा।

एंबुलेंस की व्यवस्था नहीं, भामाशाह ने 14 अप्रैल तक अपनी गाड़ी समर्पित की

आऊ| चाडी गांव में एंबुलेंस की व्यवस्था नहीं होने पर गांव के समाजसेवी अचलाराम गोदारा ने अपनी गाड़ी बुधवार से 14 अप्रैल तक निशुल्क व्यवस्था के लिए दी। अचलाराम ने बताया कि चाडी के सरकारी अस्पताल में गाड़ी या एंबुलेंस नहीं है। कोई भी मरीज जोधपुर या कोई दूसरे अस्पताल रेफर करने के बाद गाड़ी की समस्या

घर-घर पहुंचकर बीएलओ कर रहे हैं सर्वे

लक्ष्मणनगर| कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार निर्देशानुसार पंचायत समिति बापिणी के बीएलओ घर-घर पहुंचकर सर्वे प्रपत्र भर रहे हैं। लक्ष्मणनगर बीएलओ हनुमान गोदारा ने बताया कि सर्वे फॉर्म भरकर ग्रामीणों को बताया कि कोरोना वायरस को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। बार-बार हाथ धोना, एक-दूसरे से दूरी से दूरी बना कर रखना, मुंह पर मास्क लगाए रखना, लॉकडाउन का पालन करें, प्रपत्र 1 में सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार के लक्षण को लेकर जानकारी दी जा रही हैं।

नौसर| नौसर में पिछले 5 दिन से 18 लोग बाहर के राज्य से गांव वापस लौटे। उन व्यक्तियों के घर-घर जाकर बीएलओ ने सर्वे किया। इसकी जानकारी एएनएमओ डॉ. रेनू को दी। इसके तहत घर-घर जाकर घर के दरवाजे पर नोटिस लगाकर स्वास्थ्य की जांच कराने के निर्देश दिए व घर के अंदर रहने के लिए व बाहरी लोग घर के अंदर प्रवेश नहीं करने के लिए पाबंद किया।

बोरुंदा : चिकित्सा विभाग ने जागरूकता अभियान किया शुरू

बोरुंदा| राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोरुंदा के परिक्षेत्र में कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग में चिकित्सालय में आउटडोर मरीजों को अटेंड करने के पश्चात आराम करने की बजाय अब फील्ड में पुलिस प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा हैं। पूर्व सरपंच हनुमानसिंह राठौड़ द्वारा दी गई एंबुलेंस व अन्य निजी एंबुलेंस भी निशुल्क सेवाएं प्रदान करते हुए चिकित्सा विभाग का सहयोग कर रही हैं। ऐसे में कस्बे के पूरे परिक्षेत्र में डॉ. देशराज सोलेट की टीम द्वारा घूम-घूम कर आमजन को जागरूक किया जा रहा हैं।

बाहर से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग रख रहा है कड़ी नजर

पंडितजी की ढाणी| कस्बे के पीएचसी क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में बाहर से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही हैं।अस्पताल प्रभारी डॉ. हिमांशी चौधरी ने बताया कि जोधपुर के बाहर दूसरे जिलों से व देश के अलग-अलग राज्यों से इस सप्ताह पहुंचे दर्जनों लोगों की पहचान कर सभी को होम आइसोलेशन रखा गया है। साथ ही प्रतिदिन उन पर नजर रखी जा रही हैं। प्रतिदिन सभी के स्वास्थ्य की सामान्य जांच की जा रही हैं ताकि कोरोना का असर गांवों में बिल्कुल भी नहीं हो। इसी तरह अस्पताल प्रांगण में प्रतिदिन आने वाले सभी तरह की बीमारियों के मरीजों को आपस में संक्रमण से बचाने के लिए दूर-दूर खड़े रखकर जांच की जा रही हैं।

विधायक विश्नोई ने एक लाख रुपए व एक माह की वेतन कटौती जमा कराने के लिए कलेक्टर काे लिखा पत्र

लोहावट| लोहावट विधायक किसनाराम विश्नोई ने सेनेटाइजर व मास्क वितरण के लिए विधायक कोष से 1 लाख व अपनी 1 माह की वेतन कटौती मुख्यमंत्री सहायता कोष में कोरोना वायरस पीड़िताें के लिए जमा कराने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा। विधायक विश्नोई के निजी सचिव बाबूलाल शर्मा ने बताया कि लोहावट विधायक किसनाराम विश्नोई ने कोरोना वायरस संक्रमण पर पीड़िताें की मदद के लिए विधायक कोष से सेनेटाइजर व मास्क के लिए 1 लाख रूपए वह 1 माह की वेतन कटौती कलेक्टर जोधपुर को पत्र लिखकर विधायक कोष से मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी।

रहती है। इस कारण मैंने मेरी स्वयं इच्छा से 14 अप्रैल तक गाड़ी निशुल्क समर्पित की।

आऊ

मादलिया

आगोलाई

भीकमकोर

भोपालगढ़

तेना

बिलाड़ा : आई माता मंदिर में दीवान माधोसिंह ने की महाआरती

लॉक डाउन } सेवा और सहयोग में जुटे सामाजिक संगठन, युवा सोशल मीडिया पर ग्रुप बना कर रहे हैं सेवा कार्य

बालेसर| शेरगढ़ विधायक मीना कंवर राठौड़, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य उम्मेदसिंह राठौड़, शेरगढ़ उपखंड अधिकारी महावीरसिंह जोधा, तहसीलदार आईदान पंवार के आह्वान पर कोरोना वायरस के दौरान चल रहे लॉक डाउन के चलते गरीब एंव असहाय परिवारां की मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं।

ये भामाशाह आये आगे : श्रीराम सेवा संस्थान के पप्पुराम कच्छवाह ने 600 किट, सांखला आटो मोबाइल्स के नारायणराम सांखला, रामचंद्र सांखला एंव दिलीप सांखला ने 51 हजार रुपए के 102, सरपंच रेवतराम सांखला ने 50 किट की घोषणा की। इस मौके जबराराम कुमावत, अशोक कुमार कच्छवाह, पारस सांखला, प्रकाश गहलोत आदि मौजूद थे। वहीं ग्राम पंचायत सिहांदा में सरपंच रूपाराम प्रजापत ने भामाशाहों की मदद से 30 असहाय परिवारों को किट वितरित किए। इस मौके भामाशाह रिड़मलदान, भैराराम, वीरम प्रजापत, मोहनराम मेघवाल, धुड़ाराम, गणेशाराम, हुकमदान, भोमाराम, पुरखाराम, सुरेश, महेंद्रदान आदि मौजूद थे। उधर, ग्राम पंचायत कुई इंदा में सरपंच तिलोकसिंह इंदा, कुई जोधा में जुगताराम मेघवाल एवं ग्राम विकास अधिकारी हितेश जोशी द्वारा किट वितरित किए गए।

भोपालगढ़| उपखंड कार्यालय में गरीबों को खाद्य सामग्री वितरण करने के लिए उपखंड कार्यालय भोपालगढ़ में कर्मचारियों द्वारा खाद्य सामग्री पैकिंग की जा रही है। जरूरतमंद परिवारों की हरसंभव मदद के लिए उपखंड अधिकारी सुखाराम पिंडेल, तहसीलदार नवलराम मीणा, नायब तहसीलदार हरेंद्र मूड, विकास अधिकारी प्रदीप कुमार धनदे हर संभव कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में भोलाराम महाराज की देवरी के उत्तराधिकारी रामदास शास्त्री ने गरीब मजदूर ग्रामीणों के लिए खाद्य सामग्री भेंट की। इस दौरान शिशुपाल जाखड़, मुरलीधर शर्मा, सुखदेव गोदारा, विजय राज सेंवर, राकेश खोजा, चिमनसिंह, अनिल विश्नोई, शौकीन हरिजन आदि मौजूद थे। उधर, उपखंड क्षेत्र में बीपीएल परिवारों, रोज मजदूरी कर खाने वाले परिवारों की प्रशासन द्वारा सूची बनवाई गई और उसी सूची के अनुसार उपखंड क्षेत्र में खाद्य सामग्री वितरण की जा रही है। उपखंड अधिकारी सूखा राम पिंडेल ने क्षेत्र के चालीस परिवारों की खाद्य सामग्री वितरण की।

तेना| ग्राम पंचायत तेना व नाहरसिंह नगर में सरपंच भगवान सिंह व मोहनराम सुथार के नेतृत्व में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित की जा रही है। इस कार्य में खेतसिंह, गंगासिंह, नगसिंह, चैनसिंह, तेजेंद्र सिंह, देवाराम सुथार, प्रभु सिंह, महेंद्र सिंह, ज्ञानसिंह, चैनाराम, देवीसिंह, बींजराज सिंह, अगरसिंह, कालूसिंह, लूणाराम मेघवाल सेवाएं दे रहे हैं।

खेड़ापा| थानाधिकारी केसाराम बांता ने पूर्व सरपंच भागूराम के सहयोग से बिराई में 80 परिवार को 200 किट वितरित किए।

भीकमकोर| डाबड़ी जीएसएस के कर्मचारी सुभाष, मांगीलाल, दिनेश अादि ने घर-घर जाकर जरूरतमंद लोग अखानी मेघवालों व धोरों वालों भीलों की ढाणियों, डाबड़ी में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई।

सेखाला| लोड़ता, हरिदासोता में समाजसेवी शंकरलाल विश्नोई जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित की। सरपंच अशोक विश्नोई ने भामाशाहों को आगे आकर सहयोग करने की अपील की। इस मौके एएनएम कमला, सुरेंद्रसिंह, रेशमी देवी, देवाराम दमामी मौजूद थे।

तिंवरी| तिंवरी, बालरवा व पांचला कस्बे सामाजिक कार्यकर्ताओं, विहिप के स्वयंसेवकों व राज्य कर्मचारियों ने हेल्पिंग हैंड ग्रुप बनाकर रसद सामग्री की व्यवस्थाएं की है। इन्होंने अब तक तीनों गांवों में ऐसे 200 से अधिक परिवारों को खाद्य सामग्री के किट वितरित किए। ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि लोक डाउन तक ये सेवा कार्य निरंतर जारी रहेगा।

बरसिंगों का बास| समाजसेवी नवलकिशोर खिच्चा ने एक मुहिम के तहत 25 जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित की। तहसीलदार उस्मान खान ने बताया कि इस दौरान भू निरीक्षक शैतानसिंह, राजूसिंह भाटी, नथमल खुशालराम मेघवाल आदि मौजूद थे।

कलाऊ| कस्बे के 25 परिवारों को खाद्य सामग्री के किट प्रदान किए गए। इस पुनीत कार्य में सवाईराम सारण, घमंडाराम सारण, मानाराम सारण, कमल किशोर महाजन आदि ने सहयोग किया।

आऊ| कस्बे के ग्रामीणों व युवाओं ने सोशल मीडिया पर कोरोना हेल्पलाइन ग्रुप बना जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री व अन्य सामान भेंट कर सहायता प्रदान की।

मादलिया| रणसी गांव में सरपंच सवाईसिंह के आह्वान के बाद एक समूह हैल्पिंग हैंड का गठन किया गया, जिसमें पहले दिन 5 लाख रुपए की राशि एकत्रित हुई। इस राशि से जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री व अऩ्य जरूरी वस्तुएं उपलब्ध करवाई जाएगी। पहले दिन 100 परिवारों को सामग्री के पैकेट वितरित किए गए। मुल्तानाराम खदाव ने बताया कि यह समूह 20 दिनों तक सेवा कार्य जारी रखेगा।

खीचन| फलोदी उप जिला कलेक्टर यशपाल आहुजा की निगरानी में समाजसेवी श्यामसुंदर सोनी, महेंद्र सोनी, हेमचंद शर्मा, अशोक वैष्णव, देवप्रकाश भार्गव व उनकी टीम ने खीचन, डेडीसरा में जरूरतमंदों को आवश्यक सामग्री का किट भेंट किया। इस पुनीत कार्य में महेंद्र जैन, अशोक कुमार मेघवाल, उप सरपंच गोपाल कटारिया, डाॅ. मुरलीधर कटारिया, श्रवण कुमार, चंदन कुमार, नरेंद्र सिंह चौहान, सेवा राम माली आदि ने भी सहयोग किया।

चामू| बारनाऊ ग्राम पंचायत स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र पर जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित की गई। इस मौके ग्राम विकास अधिकारी अमित सैनी, बाबूराम सारण, पूनराम गोरा, राजेंद्र शर्मा, श्रवण पुरी, राणाराम, खेमाराम, मगराज शर्मा मौजूद थे।

घंटियाली| नोखड़ा चारणान में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित की। इस मौके एसएचओ डॉ. मनोहर विश्नोई, भू अभिलेख अधिकारी भोजासर, किशनप्रकाश, हरभज नोखड़ा, विजय, मनोहर खियाणी, झबरू गिला, अशोक, कैलाशदान, लादूराम गोदारा, बंशीलाल, रामरखराम, श्रीराम भादू मौजूद थे।

रायसर| ग्रामीणों ने जरूरतमंद परिवारों के लिए राशन सामग्री ग्राम रोजगार सहायक को सौंपी। इस दौरान बाबूसिंह, पुरुषोत्तम सिंह, मोतीलाल, संजय जैन आदि मौजूद थे।

नाथडाऊ| बन्नों का बास में भंवरसिंह भाटी के नेतृत्व में खाद्य सामग्री बांटी गई। इस मौके सरपंच खम्मा कंवर, भंवरसिंह, गणपतलाल, सुमेरसिंह, गुमानसिंह मौजूद थे।

खेजड़ला| जरूरतमंद 50 परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित की गई। इस दौरान सरपंच भूपेंद्र देवड़ा, सज्जनसिंह, रवि टाक, बाबूराम चौहान, मनोहर, डूंगरराम पंवार, चुतराराम चौहान ने सहयोग किया।

आसोप| सामाजिक कार्यकर्ता मनोहर पालीवाल की अगुवाई में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित की गई। इस दौरान कैलाश नाथ, बंशीलाल, भूटाराम चौधरी ने सहयोग किया। उधर, निकटवर्ती बासनी हरिसिंह में आसोप थाना प्रभारी मनमथ आढ़ा, प्रवीण काला तथा भैरोसिंह कुंपावत ने जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित की।

बालेसर| शेरगढ़ विधायक मीना कंवर राठौड़, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य उम्मेदसिंह राठौड़, शेरगढ़ उपखंड अधिकारी महावीरसिंह जोधा, तहसीलदार आईदान पंवार के आह्वान पर कोरोना वायरस के दौरान चल रहे लॉक डाउन के चलते गरीब एंव असहाय परिवारां की मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं।

बिलाड़ा। प्रतिवर्ष चैत्री बीज के अवसर पर आई माता मंदिर में भरने वाले मेले में जहां हजारों श्रद्धालु उमड़ते थे, मंदिर में दर्शन के लिए लंबी कतारे लगती थी और दर्शन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था लेकिन इस बार ऐसा कुछ नही था। बिलकुल सुनसान मंदिर व मंदिर परिसर। कोराेना संक्रमण से बचाव के मध्यनजर मंदिर को श्रद्घालुओं के दर्शनार्थ कुछ दिनों पूर्व बंद कर दिया गया था तब से ही मंदिर सुनसान है। गुरुवार को चैत्री बीज मेले के अवसर पर सिर्फ आई पंथ के धर्मगुरू दीवान माधवसिंह ने पारम्परिक वस्त्राभूषण पहनकर व उनके ज्येष्ठ पुत्र डॉ लक्ष्मणसिंह तथा पुजारी ने महाआरती में भाग लिया। 550 सालों में पहली बार आई माता मंदिर में मेला नही भरा गया है।

Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
X
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund
Jodhpur News - rajasthan news food items are distributed to the needy depositing funds in the relief fund

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना