2500 साल में पहली बार होमाष्टमी को 5 पंडितों की उपस्थिति में हुआ हवन

Jodhpur News - मथानिया बालेसर ओसियां ओसियां का सच्चियाय माता मंदिर आमजन के लिए रहा बंद मतोड़ा| पंडित...

Apr 02, 2020, 08:45 AM IST

मथानिया

बालेसर

ओसियां

ओसियां का सच्चियाय माता मंदिर आमजन के लिए रहा बंद

मतोड़ा| पंडित चंद्रप्रकाश जोशी के नेतृत्व में घरों में ही पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान आसूलाल जोशी, ओमप्रकाश जोशी, एडवोकेट कमलेश जोशी, मुकेश जोशी, विजय जोशी, पवन जोशी आदि मौजूद थे।

भोपालगढ़| राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा प्रभारी दीपक माथुर की अगुवाई में पूजा-अर्चना हुई। इस दौरान श्यामसुंदर शर्मा, मोहन देवासी, नंदकिशोर शर्मा, रामपाल जाखड़, नरेश शर्मा, नारायणराम भाटी, श्याम भाटी आदि मौजूद थे।

मथानिया. पुजारी संपत जोशी ने बताया कि करणी माता माता मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन व दुर्गा सप्तशती पाठ किया गया।

ओसियां| श्रद्धा व आस्था का प्रमुख केंद्र श्री सच्चियाय माताजी मंदिर में पहली बार 5 पंडितों की उपस्थिति में बुधवार को होमाष्टमी का हवन शुरू हुआ। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 2500 साल में यह पहला मौका है जब ओसियां के सच्चियाय माता मंदिर में 5 पंडितों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ परंपरा अनुसार रात्रि 8 बजे से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन शुरू हुआ। इस दौरान न तो मंदिर में कोई भीड़ थी न ही सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त, न ही क्लोज सर्किट टीवी द्वारा हवन का सीधा प्रसारण किया। कोरोना संक्रमण की महामारी के चलते नवरात्रि के पहले दिन से ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे। कस्बे के लोगों ने अपने-अपने घरों में रहकर होमाष्टमी का हवन कर मां सच्चियाय से कोरोना संक्रमण को भगाने की प्रार्थना की। व्यवस्थापक ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि पहली बार पिछले 2500 साल में ऐसा दृश्य मां सच्चियाय के दरबार में देखने को मिल रहा हैं।

बालेसर| बाड़ी का थान चामुंडा माता मंदिर में पुजारियों ने ही पूजा-अर्चना की। दिन भर में गिने-चुने लोग ही मंदिर पहुंचे।

मतोड़ा| पंडित चंद्रप्रकाश जोशी के नेतृत्व में घरों में ही पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान आसूलाल जोशी, ओमप्रकाश जोशी, एडवोकेट कमलेश जोशी, मुकेश जोशी, विजय जोशी, पवन जोशी आदि मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना