गांधी का जुड़ाव सत्य व विश्वसनीयता के साथ रहा : त्रिवेदी

Jodhpur News - जोधपुर| महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर जिला प्रशासन व महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति की ओर से आयोजित तीन...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:00 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news gandhi39s association with truth and reliability trivedi
जोधपुर| महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर जिला प्रशासन व महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति की ओर से आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रमों का समापन गुरुवार को जेएनवीयू केंद्रीय कार्यालय के बृहस्पति भवन में गांधी जीवन दर्शन पर आधारित संगोष्ठी के साथ हुआ। राज्य स्तरीय समिति के सदस्य मनीष शर्मा ने कहा कि गांधीवादी चिंतन के साथ उनके विचारों की अपार दौलत है। हमें भारत ही नहीं, पूरे विश्व में अंहिसा के स्वरूप का प्रकाश फैलाना है, मगर कुछ लोग उनके विचारों के प्रति असत्य फैला रहे हैं। गांधी ने अधिकार का उपयोग रोकने वालों का सदैव प्रतिकार किया है और यह कार्य ही उन्होंने विदेश की धरती से ही शुरू किया, इसलिए महात्मा गांधी मजबूती का भी प्रतीक हैं। वे सभी वर्गाें में स्वीकार्य हैं और उनके विचार आत्मबल बढ़ाते हैं।

मुख्य वक्ता डाॅ. अजय त्रिवेदी ने कहा कि महात्मा गांधी का जुड़ाव सत्य और विश्वसनीयता के साथ रहा है। गांधी ने सत्य और विश्वसनीयता से मानव जीवन के हर आयाम को स्पर्श किया है, इसलिए गांधी दर्शन आज हर भारतीय की रगों में बहता है। उन्होंने नशे की प्रवृति पर भी हमेशा कुठाराघात किया है। राजीव गांधी स्टडी सर्किल के समन्वयक प्रो. डीएस खीची ने कहा कि महात्मा गांधी एक ऐसे महामानव रहे जिनके विचार दर्शन को सीमाओं में बांधना संभव नहीं है। पूर्व कुलपति प्रो. बीएस राजपुरोहित ने कहा कि महात्मा गांधी केवल अध्ययन का विषय नहीं हैं, बल्कि जीवन में आत्मसात करके ही गांधी दर्शन का व्यावहारिक उपयोग किया जा सकता है। प्रमोद सिंघल ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। संचालन प्रो. दिनेश ने किया।

अतिथियों ने गांधीजी के चित्र पर पुष्पांजलि की।

युवाओं की राष्ट्रीय एकता शिविर में सक्रिय भागीदारी

राष्ट्रीय युवा योजना नई दिल्ली व उत्तराखंड गुरुद्वारा प्रबंध समिति की ओर से चल रहे 7 दिवसीय राष्ट्रीय एकता सद्‌भावना शिविर में 24 राज्यों के 485 युवाओं ने भाग लिया। गांधी शांति प्रतिष्ठान के सचिव शरद जैन ने बताया कि सर्वधर्म प्रार्थना व भारत की संतान जैसे कार्यक्रम आयोजित किए और प्रेम, शांति व सद्भावना का संदेश दिया। 17 जून तक जयपुर में आयोजित शिविर में केंद्र बीआर अंबेडकर विद्यालय मगरा पूंजला के विद्यार्थी सीताराम, महेंद्र परिहार, खुशालराम, अशोक भाटी, अशोक कुमार भाग ले रहे हैं। शिविर का निर्देशन डॉ. एसएन सुब्बाराव, गोपाल मीना व हनुमान सहाय शर्मा कर रहे हैं। शिविर में गांधी शांति प्रतिष्ठान केंद्र जोधपुर के युवा राष्ट्रीय एकता सक्रिय भागीदारी निभाकर विचार-विमर्श में भाग ले रहे हैं।

X
Jodhpur News - rajasthan news gandhi39s association with truth and reliability trivedi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना