प्रतियोगी परीक्षाएं दे रहे हैं तो यह क्विज आपके लिए उपयोगी होगी

Jodhpur News - भारत और बांग्लादेश के संयुक्त युद्धाभ्यास को क्या नाम दिया गया है? भारत और बांग्लादेश की सेनाओं ने मेघालय के...

Feb 18, 2020, 09:16 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news if you are giving competitive exams then this quiz will be useful for you

भारत और बांग्लादेश के संयुक्त युद्धाभ्यास को क्या नाम दिया गया है?

भारत और बांग्लादेश की सेनाओं ने मेघालय के उमरोई में 3 फरवरी से 16 फरवरी तक युद्धाभ्यास किया। इस युद्धाभ्यास को सम्प्रीति-IX नाम दिया गया है। यह भारत-बांग्लादेश युद्धाभ्यास का 9वां संस्करण है।

 भारतीय वायुसेना के किस स्क्वाॅड्रन ने
हाल में अपने 60 वर्ष पूरे किए हैं?

भारतीय वायुसेना की 47वीं स्क्वाॅड्रन ने अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरे किए हैं। इस यूनिट का प्रतीक चिन्ह ब्लैक आर्चर है और आदर्श वाक्य ‘कर्मणी व्यापुरूथम धनुहू’ है जिसका अर्थ होता है- मेरा धनुष सदैव अपने कार्य के लिए तना हुआ है।

बिम्सटेक सदस्य देशों का सम्मेलन हुआ?

मादक पदार्थों की तस्करी पर रोकथाम विषय पर बिम्सटेक सदस्य देशों का सम्मेेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया। बिम्सटेक बंगाल की खाड़ी से जुड़े देशों का संगठन है। इसमें बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाइलैंड, नेपाल और भूटान सदस्य हैं। दो प्रमुख अफीम उत्पादक क्षेत्र गोल्डन क्रीसेंट और गोल्डन ट्राइएंगल से भौगोलिक निकटता के कारण मादक पदार्थों की तस्करी इन देशों के लिए बड़ी समस्या है।

चा-चाय किसकी कलाकृति है?

चा-चाय पुर्तगाली कलाकार जोआना वास्कोनसेलोस की बनाई हुई कलाकृति है। लोहे की मूर्तिकला चा-चाय शहरी और ग्रामीण संस्कृति के बीच सेतु का प्रतीक है। इस कलाकृति को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया है।

आलोक आनंद

कॅरिअर व टेक ब्लॉगर

[email protected]

X
Jodhpur News - rajasthan news if you are giving competitive exams then this quiz will be useful for you

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना