आईटीआई स्किल ओलंपियाड आज से, 1800 टॉप स्टूडेंट्स के बीच हाेगी प्रतियोगिता

Jodhpur News - जोधपुर| राजस्थान में पहली बार आईटीआई स्टूडेंट्स के बीच स्किल को लेकर प्रतियोगिता होगी। इसमें सरकारी और गैर...

Jun 14, 2019, 09:00 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news iti skills olympiad from today competition will be held between 1800 top students
जोधपुर| राजस्थान में पहली बार आईटीआई स्टूडेंट्स के बीच स्किल को लेकर प्रतियोगिता होगी। इसमें सरकारी और गैर सरकारी आईटीआई के टॉप स्टूडेंट्स के बीच जिला, संभाग और राज्य स्तर पर मुकाबला 14 जून से शुरू हाेकर 25 जून तक चलेगा। दरअसल, आईटीआई स्टूडेंट्स में स्किल बढ़ाने के उद्देश्य से पहली बार प्रदेश में स्किल ओलंपियाड का आयोजन किया जा रहा है। आईटीआई निदेशालय के साथ-साथ प्रदेश की भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी सहयोग कर रही है। यह प्रतियोगिता पांच ट्रेड में ही हाेगी। तीन इंजीनियरिंग और 2 नॉन इंजीनियरिंग के फील्ड से जुड़े ट्रेड में होगी। प्रतियोगिता ट्रेड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने वालों के लिए है। प्रतियोगिता में 3 राउंड खेले जाएंगे। जिला स्तर पर टाॅप 25 स्टूडेंट्स से लेकर टॉप 3 तक चुने जाएंगे। वर्तमान में प्रदेश में कुल 1939 आईटीआई हैं। इनमें 229 सरकारी और 1710 निजी आईटीआई हैं। इनमें 3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हैं। इसमें भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को भत्ते सहित प्रमाण-पत्र और स्मृति चिह्न दिए जाएंगे।

आईटीआई प्रशिक्षण के उपनिदेशक मुनीश शर्मा ने बताया कि बीएसडीयू के सहयोग से पहली बार आईटीआई स्टूडेंट्स के लिए ओलंपियाड का आयोजन किया जा रहा है। अंतिम मुकाबला टॉप 21 के बीच होगा। इसमें जो जीतेगा, उसे टॉपर घोषित किया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स में आपसी प्रतिस्पर्धा जागृत होगी।

तीन स्तर पर हाेगा काॅम्पीटिशन

यह प्रतियोगिता 3 स्तर पर होगी। सबसे पहले जिला स्तर पर पांचों ट्रेड के 25 टॉप स्टूडेंट्स का चयन किया जाएगा, जिन्होंने पहले प्रयास में सेमेस्टर पास किया हो। इस क्वालीफाइंग राउंड में 3 से 4 घंटे की परीक्षा होगी, जिसमें टाॅप 4 का चयन किया जाएगा। द्वितीय चरण में संभाग मुख्यालय में हर ट्रेड में आने वाले टॉप 4 स्टूडेंट्स के बीच प्रतियोगिता होगी। यहां कौशल प्रतियोगिता करवाकर टॉप 3 का चयन किया जाएगा। राज्य स्तर पर होने वाले तीसरे और अंतिम चरण में 3 प्रतिभागियों के लिए प्रतियोगिता बीएसडीयू जयपुर में होगी।

सरकारी और गैर सरकारी आईटीआई के स्टूडेंट्स ले सकेंगे हिस्सा, 25 जून तक चलेगा

X
Jodhpur News - rajasthan news iti skills olympiad from today competition will be held between 1800 top students
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना