पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उच्च शिक्षा का निम्न स्तर टेंट में जमीन पर बिठा दिलवा रहे विवि की परीक्षा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जेएनवीयू के मनमर्जी के सेंटर

कॉलेज में उसी के स्टूडेंट्स का भी था सेंटर

कॉलेज में दूसरे कॉलेज के स्टूडेंट्स के साथ उसी के स्टूडेंट्स का भी सेंटर था। कुछ स्टूडेंट्स को टेबल-कुर्सी पर बिठाया तो अधिकांश को जमीन पर। कारण कि कॉलेज के पास न पर्याप्त कमरे थे और न ही टेबल-कुर्सियां थीं।

शिकायत हुई, बदलेगा सेंटर }जमीन पर बैठकर परीक्षा देने के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। एक शिकायत जेएनवीयू कुलपति के पास भी पहुंची। प्रारंभिक जांच करवाई है। संभवत सेंटर को बदलने का निर्णय होगा।

एजुकेशन रिपोर्टर. जोधपुर | जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के लिए बनाए कुछ सेंटर की व्यवस्थाएं प्राइमरी स्कूल से भी गई-गुजरी निकली। कॉलेज स्तर के स्टूडेंट्स को टेंट में जमीन पर बिना दरी बिठाकर परीक्षा दिलवाई जा रही है। स्टूडेंट्स के लिए पेयजल और टॉयलेट तक की व्यवस्था नहीं की गई। हालात ये रहे कि स्टूडेंट्स को लिखने के लिए पांव या जमीन पर कॉपी रखकर काम चलाना पड़ा। बाड़मेर के सेडवा स्थित श्री जसनाथ मेमोरियल कॉलेज साता में ऐसे हालात रहे और स्टूडेंट्स को अव्यवस्थाओं के बीच परीक्षा देनी पड़ी। कारण कि कॉलेज में क्षमता से अधिक स्टूडेंट्स का सेंटर दे दिया गया। सभी को बिठाने के लिए जगह और टेबल-कुर्सी नहीं बची तो कॉलेज स्टूडेंट्स को टेंट लगवाकर जमीन पर बिठा दिया गया। स्टूडेंट्स के बीच दूरी भी इतनी कम थी कि वे चाहें तो आराम से नकल कर सकें।


बाड़मेर के जसनाथ मेमोरियल कॉलेज साता में ऐसे हालात, न पीने का पानी न टॉयलेट व्यवस्था, फर्श पर पास-पास बिठाया

जमीन पर दरी-पट्‌टी तक नहीं थी } परीक्षा का माहौल स्कूल स्तर से भी बदतर था। जमीन पर दरी-पट्‌टी नहीं थी। धूप से बचाने के लिए टेंट लगाया गया था, लेकिन वह तेज हवा में हिलता तो स्टूडेंट्स को धूप सहनी पड़ती। टॉयलेट बने नहीं थे और पानी की समुचित व्यवस्था नहीं थी। चारदीवारी की जगह कनात लगाए गए। पास-पास बैठे स्टूडेंट्स आपस में आसानी से नकल करते रहे।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें