बादलों-बारिश से पारा 100 उतरा, न्यूनतमव अधिकतम तापमान में सिर्फ 20 का अंतर

Jodhpur News - पूर्वी राजस्थान पर कम दबाव के क्षेत्र से शहर में 8.7 एमएम बारिश, न्यूनतम पारा 23.8 और अधिकतम 25.7 डिग्री दर्ज मौसम ने...

Mar 27, 2020, 08:15 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news mercury due to cloud rain descended 100 minimum difference of only 20

पूर्वी राजस्थान पर कम दबाव के क्षेत्र से शहर में 8.7 एमएम बारिश, न्यूनतम पारा 23.8 और अधिकतम 25.7 डिग्री दर्ज

मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। दिनभर बादलों की आवाजाही, बौछारों व बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। इसी बीच पूर्व व उत्तर से चली हवाओं ने अधिकतम तापमान को 10 डिग्री तक उतार दिया, जो कोरोना को लेकर भी घातक है। डॉक्टर्स के अनुसार तापमान में ज्यादा गिरावट कोरोना के रोगियों के लिए खराब है, उन्हें निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है और दूसरा यह कि तापमान कम होने की वजह से यह वायरस शरीर के बाहर ज्यादा देर तक जिंदा रह सकता है। दूसरी तरफ मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने एक कम दबाव के क्षेत्र की वजह से अरब सागर से बादलों की आवाजाही बढ़ी है, वहीं पाकिस्तान की तरफ से भी एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बादलों की आवाजाही बढ़ गई है। शहर के अधिकतम तापमान व न्यूनतम तापमान में महज 2 डिग्री का अंतर रह गया है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार ऊपरी हवाओं का चक्रवात पूर्वी राजस्थान यानी जयपुर व कोटा की तरफ बना। इसकी वजह से अरब सागर की तरफ से नमी व बादल राजस्थान की तरफ बढ़ने लगे। यही कारण है कि बुधवार से पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई और गुजरात के अधिकांश हिस्सों व शेष राजस्थान में भी बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। वहीं जोधपुर शहर में अलसुबह से बादलों की आवाजाही चलती रही। इसके चलते न्यूनतम तापमान करीब 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 23.8 पहुंच गया। दिन निकलने के साथ बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हो पाई। दोपहर के बाद अधिकांश हिस्सों में बारिश, बूंदाबांदी व बौछारें गिरना शुरू हुई, जिसका दौर रात तक चलता रहा। रात 11:30 बजे तक 8.7 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश के साथ उत्तर व पूर्व से चली हवाओं ने तापमान को उतार दिया, शहर का अधिकतम तापमान भी करीब 10 डिग्री की गिरावट के साथ 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शहर में अगले दो दिन बादलों की आवाजाही रहेगी, जिसकी वजह से जिले के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी तो कही तेज बौछारें गिर सकती हैं।

पारा कम होने, नमी बढ़ने से कोरोना वायरस ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है


शहर में अगले दो दिन बादलों की आवाजाही रहेगी और बूंदाबांदी भी हो सकती है


जालोरी गेट सर्किल पर बारिश से सड़कों पर पानी एकत्रित हो गया और इस दौरान कुछ वाहनों की आवाजाही भी दिखी।

दिनभर चली हवाएं

समय गति दिशा तापमान

5:30 2 उत्तर 24.8

8:30 4 पूर्व 25.4

11:30 4 पश्चिम 23.0

2:30 4 पश्चिम 24.6

5:30 8 पूर्व 20.4

8:30 6 उत्तर-पूर्व 18.8

11:30 - - 18.8

X
Jodhpur News - rajasthan news mercury due to cloud rain descended 100 minimum difference of only 20

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना