पानी की एक भी बूंद नहीं जाने देंगे पाकिस्तान : शेखावत

Jodhpur News - केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने किया रावी दरिया पर बन रहे बैराज प्रोजेक्ट का दौरा पठानकोट/जोधपुर| केंद्रीय जलशक्ति...

Jan 23, 2020, 08:45 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news pakistan will not let a single drop of water shekhawat
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने किया रावी दरिया पर बन रहे बैराज प्रोजेक्ट का दौरा

पठानकोट/जोधपुर| केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने बुधवार को रावी दरिया पर बन रहे बैराज प्रोजेक्ट का दौरा करने के बाद कहा कि भारत का जो पानी है, वो भारत में ही इस्तेमाल होगा। एक बूंद पानी पाकिस्तान नहीं जाएगा। शेखावत ने यह भी कहा कि बैराज प्रोजेक्ट के तैयार होने से पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसानों को उनके हिस्से का पूरा पानी मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने रंजीत सागर डैम के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने साइट पर जाकर निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि मैं आज स्पेशल बैराज प्रोजेक्ट के काम का निरीक्षण करने आया हूं। ये अपने काम से बहुत आगे चल रहा है। हमें उम्मीद है कि 2022 तक इसका काम पूरा कर लिया जाएगा। बैराज के निर्माण में केंद्र सरकार की तरफ से फंड की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। बांध से बचने वाले पानी को सीमावर्ती क्षेत्रों में भेजकर 100 से अधिक गांवों को पीने का पानी भी उपलब्ध करवाने की योजना है। प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार 86 प्रतिशत फंड देगी। जम्मू और कश्मीर को भी इसका काफी फायदा मिलेगा। जम्मू और कश्मीर के हिस्से के फंड को भी केंद्र सरकार ही देगी। बैराज के खर्च का 14 प्रतिशत हिस्सा पंजाब सरकार देगी। सतलुज-यमुना लिंक (एसवायएल) के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि ये मामला सुप्रीम कोर्ट में है। जो फैसला कोर्ट करेंगी, वो सभी को मानना होगा।

X
Jodhpur News - rajasthan news pakistan will not let a single drop of water shekhawat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना