पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुलिस अफसरों ने बताए साइबर क्राइम से बचने के उपाय

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

होली पर्व को लेकर मथानिया कस्बे में कन्या महाविद्यालय में सीएलजी की बैठक हुई। होली सदभाव के साथ मनाने का आह्वान किया। थाना अधिकारी डॉ गौतम डोटासरा ने बताया कि कन्या महाविद्यालय के परिसर में आयोजित सीएलजी बैठक में पुलिस आयुक्त जोधपुर पूर्व डॉ धर्मेंद्र सिंह यादव ने कहा कि पुलिस और जनता में आपसी सहयोग से ही कानून व्यवस्था बेहतर व प्रभावी होती है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त डॉ तेजपाल सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त राजेंद्र प्रसाद दिवाकर ने भी होली पर्व पर सामुदायिक सद्भावना, आपसी प्रेम व भाईचारा, बढ़ते साइबर अपराध की रोकथाम पर चर्चा की। अफसरों ने बाजार में यातायात व्यवस्था को सुधारने, रात्रि गश्त के लिए होम गार्ड लगाने, अतिक्रमण को हटाने समेत कई समस्याओं को सुधारने का आश्वासन दिया। बैठक में सहायक थानाधिकारी रामलाल सारण, अतिरिक्त सहायक थानाधिकारी राजूराम, बीट ऑफिसर हरदयाल सिंह भाटी ने भी अवांछित गतिविधियों में लिप्त लोगों के बारे में सूचना देने की अपील की। बैठक में कांग्रेसी महेंद्रसिंह भाटी, कंचन कंवर, तिंवरी ब्लॉक अध्यक्ष बंशीलाल कच्छावा, समाजसेवी ओमप्रकाश बूब, भूमि बैंक के डायरेक्टर बिरमाराम सांखला, उम्मेदनगर कोऑपरेटिव के अध्यक्ष भंवरलाल, लोकपाल सिंह भाटी सहित कई लोग मौजूद रहे। निजी स्कूल संचालकों को बालवाहिनी के बारे में दिशा निर्देश दिए।

मथानिया: सीएलजी की बैठक में यातायात व्यवस्था को लेकर चर्चा


भास्कर न्यूज | तिंवरी

इंटरनेट के जरिए होने वाले अपराध में दिन पर दिन इजाफा हो रहा है। रोज ही साइबर क्राइम के कई केस थानों में दर्ज हो रहे हैं। इस बारे में लोगों में जागरूकता लाने की खातिर शनिवार को पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों ने कस्बे के टैक्सी स्टैंड में आम सभा का आयोजन किया। डीसीपी धर्मेंद्रसिंह यादव ने इंटरनेट के जरिए होने वाली ई-मेल तथा फेसबुक एकाउंट की हैकिंग, बैंक खातों से पैसों की चोरी, दूसरे के एटीएम का क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन शाॅपिंग, एयर और ट्रेन के टिकटों की बुकिंग के बारे में चर्चा की। फेसबुक और वाट्सएप की प्रोफाइल फोटो के गलत इस्तेमाल तथा फेसबुक एकाउंट हैक कर दूसरों को अश्लील या आपत्तिजनक मैसेज भेजने के भी मामले लगातार सामने आ रहे हैं। जरा सी सावधानी और कुछ उपाय अपनाकर साइबर शातिरों का शिकार होने से बचा जा सकता है। यादव ने कहा कि लालच में न आएं और हर किसी पर भरोसा न करें। इन्होंने लोगों को सलाह दी कि फेसबुक एकाऊंट, एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड और पिन नंबर बदलते रहें। इस दौरान एडीसीपी तेजपाल सिंह, एसीपी राजेन्द्र दिवाकर, सीआई डॉ गौतम डोटासरा, सहायक थानाधिकारी रामलाल, सहायक थानाधिकारी राजूराम मांजू, तिंवरी पुलिस चौकी इंचार्ज सहदेव, जेएनवीयू लॉ फैकल्टी डीन डॉ. चंदनबाला ने भी जानकारी दी। थानाधिकारी डोटासरा ने कहा कि आमजन पुलिस का सहयोग करे।

की। फेसबुक और वाट्सएप की प्रोफाइल फोटो के गलत इस्तेमाल तथा फेसबुक एकाउंट हैक कर दूसरों को अश्लील या आपत्तिजनक मैसेज भेजने के भी मामले लगातार सामने आ रहे हैं। जरा सी सावधानी और कुछ उपाय अपनाकर साइबर शातिरों का शिकार होने से बचा जा सकता है। यादव ने कहा कि लालच में न आएं और हर किसी पर भरोसा न करें। इन्होंने लोगों को सलाह दी कि फेसबुक एकाऊंट, एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड और पिन नंबर बदलते रहें। इस दौरान एडीसीपी तेजपाल सिंह, एसीपी राजेन्द्र दिवाकर, सीआई डॉ गौतम डोटासरा, सहायक थानाधिकारी रामलाल, सहायक थानाधिकारी राजूराम मांजू, तिंवरी पुलिस चौकी इंचार्ज सहदेव, जेएनवीयू लॉ फैकल्टी डीन डॉ. चंदनबाला ने भी जानकारी दी। थानाधिकारी डोटासरा ने कहा कि आमजन पुलिस का सहयोग करे।
खबरें और भी हैं...