• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Jodhpur News rajasthan news pulse polio vaccination aims to provide drug to 673 lakh children in district since 19

पल्स पोलियो टीकाकरण 19 से जिले में 6.73 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

Jodhpur News - शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोग से प्रतिरक्षित कर पोलियो मुक्त भारत की परिकल्पना को साकार करने के...

Jan 16, 2020, 08:55 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news pulse polio vaccination aims to provide drug to 673 lakh children in district since 19
शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोग से प्रतिरक्षित कर पोलियो मुक्त भारत की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 19 से 21 जनवरी तक राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि जिले में अभियान को सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लान बनाया गया है। इसके तहत स्वास्थ्यकर्मी पहले दिन बूथ पर व दूसरे-तीसरे दिन वंचित रहे नौनिहालों को संबंधित वार्ड के घर-घर जाकर पांच साल तक के नौनिहालों को पोलियो की दवा पिलाएंगे। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कौशल दवे ने बताया कि इस बार जिले में 6,73,818 नौनिहालों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए संपूर्ण जिले में 3425 बूथ बनाए गए हैं। अधिक भीड़ भाड़ वाले इलाकों में कोई बच्चा न छूटे इसके लिए 215 ट्रांजिट टीमों का गठन किया गया है। साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट आदि क्षेत्रों पर दो पारियों में टीमें पोलियो की दवा पिलाएंगी।

X
Jodhpur News - rajasthan news pulse polio vaccination aims to provide drug to 673 lakh children in district since 19
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना