तिंवरी पंचायत समिति क्षेत्र के गांवों में होंगे कई विकास कार्य, 69 लाख रुपए स्वीकृत

Jodhpur News - तिंवरी | ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा ने सोमवार को अपने विधायक कोष से 1 करोड़ 50 लाख 63 हजार के विकास कार्यों के लिए...

Dec 04, 2019, 11:05 AM IST
तिंवरी | ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा ने सोमवार को अपने विधायक कोष से 1 करोड़ 50 लाख 63 हजार के विकास कार्यों के लिए स्वीकृति जारी की है। युवा कांग्रेस के महासचिव सांवर परिहार ने बताया कि पंचायत समिति तिंवरी क्षेत्र में 68 लाख 33 हजार रुपयों के विकास कार्य स्वीकृत किए गए है। इसमें ग्राम बालरवा में मेघवालों की ढाणियां जुगतसिंह नगर में 5 लाख की लागत से प्याऊ का निर्माण, रामपुरा भाटियान में रावि की चारदीवारी की ऊंचाई के लिए 7 लाख, पांचला खुर्द में स्कूल चारदीवारी ऊंचाई के लिए 6 लाख, पांचला खुर्द में सरणाें की ढाणियों में 1 किमी पाइपलाइन के लिए 2.50 लाख, बड़ा कोटेचा में भीलों की ढाणी में जीएलआर के लिए 1.50 लाख, जेलू में मेघवालों की ढाणियों में आंगनवाड़ी भवन के लिए 6.63 लाख, धोलिया नगर में खीचड़ों की ढाणी में जीएलआर के लिए 1.50 लाख व स्कूल में कक्षा कक्ष के लिए 5 लाख, जुड़ में प्याऊ निर्माण के लिए 5 लाख रुपए, ग्राम पंचायत मथानिया में वार्ड नं 1 में सीसी सड़क के लिए 5 लाख, वार्ड नं 20 में सीसी सड़क के लिए 5 लाख, चंडालिया में ग्राम पंचायत की चारदीवारी के लिए 5 लाख, उम्मेदनगर में भवाद रोड के पास जीएलआर व खेळी के लिए 2.60 लाख व संत कृपाराम नगर में जीएलआर के लिए 2.60 लाख, बड़ला बासनी में मोहनराम माली की ढाणी के पास जीएलआर के लिए 1.5 लाख, बेनाराम ढाकों की ढाणी के पास जीएलआर के लिए 1.5 लाख, शौचालय निर्माण के लिए 2 लाख, धोलिया बेरा रामदेवरा राजासनी में रावि में कंप्यूटर सेट के लिए 3 लाख रुपए स्वीकृत किए व दिव्यांगाें के उपकरण के लिए 20 लाख रुपए स्वीकृत किए।

आयुष्मान: बालरवा सहित 10 उपस्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर स्वीकृत

तिंवरी | आयुष्मान भारत योजना के तहत नीति आयोग के सर्वे में प्रस्तावित उपस्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में कार्यशील करने की स्वीकृति राजस्थान सरकार के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जारी की गई, इसमें ओसियां ब्लॉक के 10 उपस्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में कार्यशील करने के निर्देश जारी किए। राज्य सरकार द्वारा जारी सूची में ओसियां ब्लॉक से बालरवा, बींजवाड़िया, बड़ला बासनी, भैंसेर कोटवाली, चंडालिया, खारड़ा मेवासा, थोब, कड़वा, पड़ासला, भींयाड़िया सम्मिलित हैं। युवा क्लब बालरवा के अध्यक्ष सांवर परिहार ने बताया कि केंद्र की 60% व राज्य की 40% हिस्सेदारी से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत खुलने वाले इन सेंटरों में प्रसव की सुविधा, घर-घर जाकर शुगर, ब्लड प्रेशर की जांच, प्रेग्नेंसी का फॉलोअप इसमें प्रथम माह से 9 माह तक गर्भवती की देखभाल की जिम्मेदारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रेफरल, निशुल्क दवाइयों का काउंटर, महिलाओं के ब्रेस्ट, बच्चादानी के कैंसर की स्क्रीनिंग सहित प्रतिदिन ओपीडी सुविधा निशुल्क उपलब्ध होगी, इससे ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसव व महिलाओं को आ रही विभिन्न परेशानियों से निजात मिलेगी। परिहार ने बताया कि इस सेंटर में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर व एएनएम प्रतिदिन सेवाएं देगी। इससे आम जनता को उपयुक्त इलाज का लाभ मिल सकेगा। बालरवा उपस्वास्थ्य केंद्र को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में कार्यशील करने पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की व केंद्र सरकार, राज्य सरकार व क्षेत्रीय विधायक दिव्या मदेरणा का आभार व्यक्त किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना