संक्रमित चेन को रोकने के लिए सबसे जरूरी है सोशल िडस्टेंसिंग : कलेक्टर

Jodhpur News - कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग से ही हम कोरोना वायरस संक्रमित चेन को तोड़ सकते हैं इसलिए...

Mar 27, 2020, 08:12 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news social distancing is most important to prevent infected chains collector

कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग से ही हम कोरोना वायरस संक्रमित चेन को तोड़ सकते हैं इसलिए पूर्णतः लॉकडाउन में रहने की पालना बहुत जरूरी है। वे गुरुवार शाम प्रेस ब्रिफिंग में यह आम जनता से अपील करते हुए कहा कि इसी कारण हमने डोर-टु-डोर उपभोक्ता सामग्री डिलीवरी की व्यवस्था भी प्रारंभ कर दी है। उन्होंने कहा कि नागरिक लक्ष्मण रेखा की पालना करके ही कोरोना चेन को रोकने में कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आज ही यूके से एक नया व्यक्ति आया है, जो पॉजिटिव पाया गया। उसके सभी परिजनों-रिश्तेदारों के टेस्ट भी करवा दिए गए हैं। यह नया व्यक्ति 19 मार्च को दिल्ली उतरा था। जोधपुर में अब तक 5 व 1 व्यक्ति पाली सहित कुल 6 व्यक्ति पॉजिटिव हैं। हम प्रयास कर रहे हैं कि आवश्यक उपभोक्ता सामग्री वाले रिटेलर्स को भी यह कहा जा रहा है कि वे घर पर ही सप्लाई करें ताकि दुकान पर आने वालों को वायरस चेन से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि आम आदमी की समस्याओं का जैसे-जैसे फीडबैक आएगा, हम निस्तारण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में होम आइसोलेशन 370 है व 24 आयुर्वेद विश्वविद्यालय में आइसोलेट हैं।

डीसीपी धर्मेंद्र यादव ने बताया कि मेडिकल दवाएं व आवश्यक सामग्री के लिए माकूल प्रबंधन किए गए हैं। इसके अलावा रूटीन दवाओं के लिए भी लोग अपने निजी वाहनों पर चक्कर नहीं लगाएं। आवश्यक सेवाओं को पूर्ववत दी गई छूट जारी रहेगी। जी सीरीज व मालवाहक वाहनों को बिल्कुल नहीं रोका जा रहा है।

अधिकारियों को दिए निर्देश

कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि पिछले करीब 13 मार्च से फॉरेन ट्रेवलर्स को निर्धारित आइसोलेशन सेंटर्स में आइसोलेट करें। इस संबंध में सभी माकूल प्रबंधन सुनिश्चित तुरंत प्रभाव से किए जाएंगे। उन्होंने डीएसओ को निर्देश दिए कि घरेलू गैस संबंधित एजेंसी द्वारा ही डोर-टु-डोर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित रहे। डीसीपी यादव ने बताया कि दवाइयां लेने आइडेंटिफाइड ग्रीन डायरी के साथ ही वाहनों आदि को जाने की अनुमति होगी, रूटीन दवाएं या अन्य सामग्री के नाम पर घूमने से बचें।

सूचना केंद्र में कलेक्टर, एसपी ग्रामीण, डीसीपी ईस्ट, सीएमएचओ और मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल ने मीडिया को कोरोना बचाव संबंधी जानकारी दी।

X
Jodhpur News - rajasthan news social distancing is most important to prevent infected chains collector

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना