पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

27 को छात्रसंघ चुनाव, 31 अगस्त को दीक्षांत समारोह और कर्मचारी आज से हड़ताल पर

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इस महीने का अंतिम सप्ताह जेएनवीयू के सामने दोहरी चुनौती लेकर आया है। 27 को छात्रसंघ चुनाव और 31 को दीक्षांत समारोह होना है। ऐसे में विवि प्रशासन के पास दिन सिर्फ पांच हैं और चुनौती दोगुनी। हालांकि विवि प्रशासन तो मुकम्मल तैयारी का दावा कर रहा है, लेकिन विवि कर्मचारियों ने गुरुवार से पेन डाउन हड़ताल की घोषणा कर चुनौती में इजाफा कर दिया है। दरअसल, जेएनवीयू प्रशासन ने राजभवन को जुलाई में दीक्षांत समारोह करवाने से मना कर दिया था। इस पर उसे 31 अगस्त की तारीख मिली। विवि प्रशासन को तैयारियों में जुटने में अभी 24 घंटे भी नहीं बीते थे कि बुधवार दोपहर राज्य सरकार ने छात्रसंघ चुनाव की घोषणा कर दी। ऐसे में विश्वविद्यालय के दोनों बड़े इवेंट पांच दिन के अंदर आ गए। छात्रसंघ चुनाव के मद्देनजर चीफ इलेक्शन ऑफिसर से लेकर पूरी टीम का गठन किया जाना है तो दीक्षांत समारोह के लिए डिग्रियां और गोल्ड मेडल तैयार करवाने हैं। इधर, विवि में प्रवेश प्रक्रिया भी चल रही है। विवि प्रशासन की ओर से सभी संकायों में प्रवेश की एक से दो सूचियां और आनी हैं। उनका नाम मतदाता सूची में तभी जोड़ा जा सकेगा, जब प्रवेश कंफर्म होगा। चुनावी प्रक्रिया से पूर्व एडमिशन की प्रक्रिया पूर्ण करना चुनौती साबित होगा। वहीं दीक्षांत समारोह की तैयारियां अभी शुरू होनी है। स्थान से लेकर टेंट औैर अन्य आवश्यक कार्यों के लिए टेंडर शेष हैं। जबकि कर्मचारियों ने सातवें वेतनमान की मांग को लेकर गुरुवार से हड़ताल की घोषणा कर दी है।

19 से 28 तक छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया

राज्य सरकार ने बुधवार को प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव 2019-20 प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में एक साथ 27 अगस्त को होंगे। 19 से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 28 को परिणाम घोषित होने पर संपन्न होगी। प्रदेश में शांतिपूर्वक व निष्पक्ष चुनाव हो, इसलिए वोटिंग और काउंटिंग अलग-अलग दिन रखी गई है। साथ ही विवि प्रशासन को निर्देशित किया गया है चुनाव लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार ही करवाएं।

पैन डाउन हड़ताल आज से, 13 को तालाबंदी: जेएनवीयू कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्रसिंह चारण ने बताया कि विवि के अशैक्षणिक कर्मचारी गत 21 माह से असमंजस में हैं। विवि प्रशासन को संघ की ओर से लिखित और मौखिक रूप से कई बार अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। सहायक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष किशनसिंह गुर्जर ने बताया कि गुरुवार से पैन डाउन हड़ताल की जाएगी। यह हड़ताल शनिवार तक चलेगी। 13 को विवि की तालाबंदी और केंद्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा।

22 अगस्त को भरे जाएंगे नामांकन

19 अगस्त को मतदाता सूचियों का प्रकाशन।

20 अगस्त को मतदाता सूचियों पर आपत्ति लेंगे।

20 अगस्त को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन

22 अगस्त को उम्मीदवर नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और आपत्ति ली जाएगी।

23 अगस्त को वैध नामांकन सूची का प्रकाशन किया जाएगा। उम्मीदवार सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक नाम वापस ले सकेंगे। उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

27 अगस्त को सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक मतदान प्रक्रिया होगी।

28 अगस्त को मतगणना व चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ विजयी उम्मीदवारों को शपथ दिलाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...