अमेरिकियों में तनाव बढ़ रहा, बच्चे चिड़चिड़े हो रहे

Jodhpur News - अनीता टंडन एक मार्केटिंग फर्म में एडवाइजर हैं। इन दिनों पति सुजीत चक्रवर्ती और अपने तीन बच्चों के साथ घर में...

Mar 27, 2020, 06:51 AM IST
Bap News - rajasthan news tension increases among americans children are becoming irritable

अनीता टंडन एक मार्केटिंग फर्म में एडवाइजर हैं। इन दिनों पति सुजीत चक्रवर्ती और अपने तीन बच्चों के साथ घर में हैं। घर में बंद बच्चों ने अनीता को मां की जगह ‘टीचर अनीता’ कहना शुरू कर दिया है। कुछ भी कहने पर बच्चे चिड़चिड़ेे हो रहे हैंं और वे कहना भी नहीं मानते। अनीता कहती हैं, ‘अभी तो सिर्फ कुछ ही दिन हुए हैं, आगे न जाने क्या होगा।' अमेरिका में लॉकडाउन के पहले हफ्ते में ये हालात तकरीबन सभी घरों के हैं। बात सिर्फ बच्चों की नहीं है, बड़े भी चिड़चिड़े हो रहे हैं। साथ रहने पर मजबूर परिवारों में तनाव, अवसाद बढ़ रहा है। ज्यादातर लोगों के लिए लॉकडाउन केबिन फीवर (एक ही जगह पर फंस जाने से होने वाला तनाव) में बदल गया है। बच्चे मां-बाप का कहना नहीं मान रहे और वे भाग जाना चाहते हैं। जबकि बड़े बच्चों से परेशान होकर सोशल मीडिया पर अपनी तकलीफ साझा कर रहे हैं। ऐसे ही एक अभिभावक ने मजाक में लिखा- ‘बच्चे बेचने हैं, बिल्कुल नए हैं’। वहीं महिलाएं घर के काम में थक रही हैं और उनमें डिप्रेशन बढ़ रहा है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में एकेडमिक्स की डायरेक्टर वैगनर एडल्सटाइन पति और दो बच्चों के साथ घर में हैं। वे कहती हैं, मेरा पूरा वक्त घर की सफाई, खाना बनाने, बर्तन धोने और बच्चों को पढ़ाने में जा रहा है। मुझे घर के सारे काम खुद ही करने पड़ रहे हैं। पति भी मदद नहीं कर रहे हैं। कभी-कभी बेहद तनाव हो जाता है। दूसरी ओर, कॉलेज बंद होने से घर लौटे युवा भी अभिभावकों के लिए परेशानी का कारण बने हैं। उनकी आदतें और रहन-सहन घर के वातावरण से मेल नहीं खा रहा है। ऐसे में उन्हें परिवार के साथ वक्त बिताने में दिक्कतें हो रही है। इसके चलते अक्सर घरों में बहस और झगड़े हो रहे हैं। इन सबसे इतर, लॉकडाउन का सुखद पक्ष यह है कि जो कपल तलाक लेना चाहते थे, वे अब साथ हैं। कुछ जगहों पर रूममेट्स ही परिवार बन गए हैं।

दैनिक भास्कर से विशेष अनुबंध के तहत

जो तलाक चाहते थे, अब साथ; घर का काम करके महिलाएं त्रस्त

जिन परिवारों में बच्चे बड़े हैं, उन्हें थोड़ी राहत है। मैनहट्टन की हॉली वॉकर एक रियल एस्टेट कंपनी में सीनियर एनालिस्ट हैं। क्वारेंटाइन के लिए अपने पैरेंट्स के पास विलिस्टन पहुंच गई हैं, जहां उनकी दो बहनें भी हैं। चार कमरों के घर के किचन और लिविंग रूम को उन्होंने मोबाइल ऑफिस बना लिया है। घर में छोटे बच्चे नहीं हैं। पूरा परिवार साथ है और सभी लॉकडाउन को इमरजेंसी फैमिली मीटिंग मान रहे हैं। घर में सभी का काम बंटा हुआ है और सभी खुशी से उन्हें अंजाम दे रहे हैं।

X
Bap News - rajasthan news tension increases among americans children are becoming irritable

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना