पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Jodhpur News Rajasthan News The Search Committee Of Ayurveda And Agriculture University Sent 3 3 Names For The Vice Chancellor

आयुर्वेद और कृषि विवि की सर्च कमेटी ने कुलपति के लिए भेजे 3-3 नाम

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उच्च शिक्षा को लेकर राज्य सरकार कितनी गंभीर है, इसका पता इसी से चलता है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह नगर में चार विश्वविद्यालय हैं और चारों में कुलपति के पद रिक्त हैं। एक विश्वविद्यालय में तो गत चार साल से कुलपति ही नहीं हैं। दो में सर्च कमेटियां बनी हुई हैं और दो में बननी शेष हैं। इन दो सर्च कमेटी ने कुलपति के पद पर चयन कर नाम बंद लिफाफे में राजभवन को सौंप दिए हैं। शहर के जेएनवीयू, आयुर्वेद, कृषि और पुलिस विश्वविद्यालय में कुलपति का पद रिक्त है। दूसरी ओर राजभवन के निर्देश पर इन विवि में दीक्षांत समारोह हो रहे हैं। जोधपुर के चार में से दो विवि के दीक्षांत समारोह बिना स्थाई कुलपति के हो चुके हैं। वहीं आगामी दिनों में दो शेष के दीक्षांत समारोह होने हैं। इधर सर्च कमेटी में शामिल नामों की संभावनाओं लेकर विवि में रोज नई-नई चर्चाएं सामने आ रही हैं।

आयुर्वेद विवि के लिए बघेल, प्रजापति व भारद्वाज तो कृषि विवि में पूर्व कुलपति सिंह सहित राठौड़ व परिहार के नाम

सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विवि : यहां पर 19 फरवरी 2019 से पद रिक्त हैं। प्रो. राधेश्याम शर्मा का कार्यकाल पूरा होने के बाद कृषि विवि के कुलपति के पास अतिरिक्त चार्ज था। उनका भी कार्यकाल पूरा होने पर विवि के कुलपति प्रो. भगीरथ चौधरी के पास चला गया। यहां नए कुलपति चयन के लिए बनी सर्च कमेटी में जामनगर आयुर्वेद विवि के एमएस बघेल, दिल्ली एम्स से पीके प्रजापति और उत्तरप्रदेश से भारद्वाज का नाम शामिल किया गया है।

जेएनवीयू: यहां के कुलपति प्रो. गुलाबसिंह चौहान ने तीन दिन पहले पद से इस्तीफा दे दिया है। सरकार ने बीकानेर वेटेरनरी विवि के कुलपति वीएम शर्मा को कार्यवाहक जिम्मेदारी दी है। प्रो. चौहान पद पर केवल 10 माह तक ही रहे। अब सरकार को सर्च कमेटी बनानी होगी।

कृषि विवि: यहां के कुलपति प्रो. बलराज चौधरी का कार्यकाल 25 मार्च को पूर्ण हुआ। उनके जाने के बाद कार्यवाहक व्यवस्था के तहत बीकानेर विवि के कुलपति को कृषि विवि का भी चार्ज दे दिया गया। यहां पर सर्च कमेटी बनी हुई है और नए कुलपति के चयन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। यहां पर बनी सर्च कमेटी ने जो नाम दिए हैं, उसमें पूर्व कुलपति बलराज सिंह, आईसीएआर के एनएस राठौड़ और जब्बरसिंह परिहार शामिल हैं।

पुलिस यूनिवर्सिटी : यहां अक्टूबर 2015 से कुलपति का पद रिक्त हैं। एमएल कुमावत का कार्यकाल पूरा होने पर चार्ज प्रो.वीसी के पास ही हैं। दो बार सर्च कमेटी बनाई गई और नाम भी प्रस्तावित हो चुके थे, लेकिन राजभवन की ओर से स्वीकृति नहीं मिलने के कारण नियुक्ति अटक गई। तीसरी बार सर्च कमेटी बनने का इंतजार है।

खबरें और भी हैं...