मेहरानगढ़ में चल रहा पपेट शो और वर्कशॉप म्यूजियम देखने के लिए आज कोई फीस नहीं

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:45 AM IST

Jodhpur News - जोधपुर | स्कूलांे में बच्चों के वेकेशंस शुरू हो गए हैं। ऐसे में आप फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए कहीं...

Jodhpur News - rajasthan news there are no fees to see the puppet show and workshop museums going on in mehrangarh
जोधपुर | स्कूलांे में बच्चों के वेकेशंस शुरू हो गए हैं। ऐसे में आप फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो क्यों ना आज इंटरनेशनल म्यूजियम्स डे (आईएमडी) से ही इसकी शुरूआत की जाए। 18 मई के दिन हर साल विश्व भर में आईएमडी सेलिब्रेट किया जाता है। जोधपुर में भी इस अवसर पर आज उम्मेद उद्यान स्थित सरदार राजकीय संग्रहालय और मेहरानगढ म्यूजियम में निशुल्क एंट्री रखी गई है। सरदार राजकीय संग्रहालय दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा, जबकि मेहरानगढ म्यूजियम सुबह 9:30 से शाम 5 बजे तक विजिट किया जा सकता है। जिनमें आज सभी के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा।

मेहरानगढ में सेलिब्रेट किया जा रहा है म्यूजियम वीक : मेहरानगढ में इन दिनों म्यूजियम वीक सेलिब्रेट किया जा रहा है। यहां म्यूजियम ट्रस्ट के अध्यक्ष करणी सिंह जसौल ने बताया कि टाइ एंड डाइ वर्कशॉप, पपेट शो, पाबू जी की फड आदि के बारे में इस म्यूजिम वीक में विजिटर्स को बताया जा रहा है। स्थानीय आर्टिजंस की ओर से टाई एंड डाई कंसेप्ट से रंगाई के बारे में बताया गया। मारवाड की इन परंपराओं को जानने के बारे में विदेशी पर्यटक काफी उत्साहित दिखे।

सुभाष सिंगारिया बाइक पर लेकर चल रहे 10 हजार से ज्यादा सिक्काें का कलेक्शन

जोधपुर | भदवासिया स्थित पुराना बेरा वाला बास निवासी सुभाष सिंगोरिया ने अपनी बाइक पर ही म्यूजियम अाॅन व्हील बना दिया अाैर अब वे इसे लेकर कॉलेज व स्कूल स्टूडेंट्स काे विभिन्न देशाें के सिक्काें की जानकारी दे रहे हैं। सुभाष ने बताया, 9वीं क्लास में मेहरानगढ़ पर एक दिन फ्रांस के एक टूरिस्ट ने बातों-बातों में जोधपुर की लोक संस्कृति के बारे में पूछा। मैंने बताया तो खुश होकर उसने प्राइज के तौर पर काॅइन दिया। इसके बाद काॅइन कलेक्शन का शाैक लग गया। अब तक 10 हजार से अधिक कॉइंस जमा कर चुके हैं। घर में ही तीन मंजिला काॅइन म्यूजियम बनाया हुआ है। उन्होंने बताया कि म्यूजियम के सेकंड सेक्शन में मुद्रा के आकार जैसे त्रिकोण, चौकोर, पंचभुजीय, वृत्ताकार व शंखनुमा के डिस्पले लगे हुए हैं।

X
Jodhpur News - rajasthan news there are no fees to see the puppet show and workshop museums going on in mehrangarh
COMMENT