टि्वटर के सीईओ जैक डोरसे को हाईकोर्ट से राहत, एफआईआर अपास्त के आदेश

Jodhpur News - डोरसे के साथ महिला पत्रकार विटीकैड को भी मिली राहत हाईकोर्ट के न्यायाधीश संदीप मेहता ने एक महीने पहले एक...

Apr 08, 2020, 08:26 AM IST

डोरसे के साथ महिला पत्रकार विटीकैड को भी मिली राहत

हाईकोर्ट के न्यायाधीश संदीप मेहता ने एक महीने पहले एक विविध अापराधिक याचिका पर सुनवाई कर सुरक्षित रखे फैसले को मंगलवार को सुनाया। हाईकोर्ट ने सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे व महिला पत्रकार अन्ना एमएम विटीकैड के विरुद्ध ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर बासनी थाने में दर्ज एफआईआर को अपास्त कर दिया। करीब सवा साल पहले दोनों के विरुद्ध इस्तगासे से एफआईआर दर्ज करवाई गई थी।

परिवादी राजकुमार शर्मा द्वारा दर्ज करवाई एफआईअार में कहा कि विटीकैड के ट्विटर हैंडल से ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर विवादित फोटो पोस्ट की थी। डोरसे ने छह महिला पत्रकारों के साथ मीटिंग की थी। महिला पत्रकार ने एक फोटो ट्वीट किया, इसमें ब्राह्मण समुदाय पर आपत्तिजनक टिप्प्णी की गई थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की। ट्विटर सीईओ व महिला पत्रकार एफआईआर को निरस्त कराने के लिए हाईकोर्ट पहुंचे। हालांकि गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक लगाकर हाईकोर्ट ने पूर्व में राहत दे दी थी। सीईओ की ओर से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी व अधिवक्ता मुक्तेश माहेश्वरी, महिला पत्रकार की ओर से अधिवक्ता निशांत बोड़ा ने और रेस्पोंडेंट शर्मा की ओर से अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत ने पैरवी की। इन्होंने तर्क दिया कि याचिकाकर्ताओं ने किसी समुदाय विशेष की धार्मिक भावनाएं आहत नहीं की। महिला पत्रकार ने बाद में ट्वीट कर इसके लिए माफी मांगने को तैयार है। एएजी फर्जंद अली ने कोर्ट को बताया कि पुलिस ने निगेटिव अंतिम रिपोर्ट (एफआर) की अनुशंसा की है। मंगलवार को जस्टिस मेहता ने सीईओ व महिला पत्रकार के विरुद्ध दर्ज एफआईआर अपास्त कर दी। कोर्ट ने कहा कि पोस्टर में उल्लेखित शब्द ब्राह्मणवादी पितृ सत्तात्मक व्यवस्था के खिलाफ अपनी भावनाएं मजबूती से प्रकट करने के संबंधित व्यक्ति के व्यक्तिगत विचार हो सकते हैं, लेकिन यह किसी समुदाय के विरुद्ध नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि समाज में पितृ सत्तात्मक व्यवस्था का चाहे कोई अनुसरण करे या उसकी खिलाफत करे, यह उसकी व्यक्तिगत पसंद है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना