आपकी खबरें :- धर्म, समाज, क्लब, एसोसिएशन और संस्थाओं के आयोजन

Jodhpur News - निगम मुख्यालय में खड़ी कार में लगी आग जोधपुर| नगर निगम मुख्यालय में बुधवार को एक खड़ी कार में अचानक आग लग गई।...

Jan 16, 2020, 08:55 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news your news events of religion society clubs associations and institutions
निगम मुख्यालय में खड़ी कार में लगी आग

जोधपुर|
नगर निगम मुख्यालय में बुधवार को एक खड़ी कार में अचानक आग लग गई। आग लगने की सूचना पर मौके पर खड़े निगम कर्मियों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने के प्रयास किए। कुछ ही देर बाद वहां दमकल की गाड़ी भी पहुंच गई और आग पर काबू पा लिया गया। कार में लगी आग का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया। दरअसल बुधवार दोपहर पौने बारह बजे नगर निगम परिसर में खड़ी एक कार्मिक की कार से अचानक धुंआ निकलने के बाद आग लग गई। हालांकि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ, समय रहते कार में लगी आग पर काबू पा लिया गया।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से रिकवरी पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

जोधपुर|
राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश संदीप मेहता और जस्टिस डॉ. पुष्पेंद्रसिंह भाटी की खंडपीठ ने विभिन्न रिट याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए याचिकाकर्ता कर्मचारियों के वेतन से रिकवरी करने के नोटिफिकेशन पर अंतरिम रोक लगा दी है। याचिकाकर्ता कैलाश मांगलिया और अन्य की ओर से दायर याचिकाओं में बताया गया कि वे स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं। राज्य सरकार ने सेवा नियमों में वर्ष 2017 में संशोधन किया था और इसे लागू एक जुलाई 2013 से किया गया। इसके अनुसार कर्मचारियों को दिए गए ज्यादा वेतन की रिकवरी की जा रही है। कोर्ट ने याचिका को विचारार्थ स्वीकार करते हुए 30 अक्टूबर 17 को जारी किए गए नोटिफिकेशन व 9 दिसंबर 2019 को जारी किए गए आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है। अगली सुनवाई 25 फरवरी को होगी।

प्रो. सरोज कौशल ने किया प्रतिनिधित्व

जोधपुर|
नागपुर में हुए अखिल भारतीय प्राच्य विद्या सम्मेलन में जोधपुर से जेएनवीयू संस्कृत विभाग की अध्यक्ष प्रो. सरोज कौशल ने प्रतिनिधित्व कर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया। कवि कुलगुरु कालिदास विश्वविद्यालय रामटेक द्वारा इस सम्मेलन को नागपुर में आयोजित किया गया। अखिल भारतीय स्तर का संस्कृत कवि सम्मेलन व सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। सन 1919 से प्रारंभ हुए इस सम्मेलन में देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने प्राच्य विद्यालयों के महत्त्व को रेखांकित किया।

चुनौतियों का सामना करना नारी का स्वाभाविक गुण : डॉ. गुप्ता 

जोधपुर|
कवयित्री डॉ. प्रगति गुप्ता ने कहा कि अस्तित्व बचाने का संघर्ष और चुनौतियों का सामना करना नारी का स्वाभाविक गुण है। वे बुधवार को कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन बुधवार काे बौद्धिक सत्र को संबोधित कर रही थी। कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. गजेसिंह राजपुरोहित ने बताया कि इस अवसर पर शिविर में भाग लेने वाली छात्राओं की भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में दीपशिखा प्रथम, चणनी द्वितीय स्थान और कविता तृतीय स्थान पर रहीं।

पंचायत चुनाव के लिए पर्यवेक्षक पहुंचे

जोधपुर|
जिले में पंचायत आम चुनाव-2020 में आदर्श आचार संहिता की पालना एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए पर्यवेक्षक लक्ष्मण सिंह कुड़ी बुधवार को जोधपुर पहुंच गए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मदनलाल नेहरा ने बताया कि पर्यवेक्षक कुड़ी को 38-बालेसर एवं 61-शेरगढ व बिलाड़ा ग्राम पंचायत आवंटित किए है।

केपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम शिक्षकों के लिए फायदेमंद : प्रो. दुबे

जोधपुर|
जेएनवीयू के मनोविज्ञान विभाग की ओर से आयोजित केपिसिटी बिल्डिंग कार्यशाला का उद्घाटन बुधवार को किया गया। समन्वयक प्रो. एलएन बुनकर ने बताया कि 28 जनवरी तक चलने वाली कार्यशाला नई दिल्ली स्थित इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च (आईसीएसएसआर) की ओर से आयोजित की गई। उद्घाटन सत्र में कला संकाय के डीन प्राे.एसपी दुबे ने कहा कि केपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम शिक्षकों के शैक्षिक उन्नयन के लिए फायदेमंद है। पूर्व डीन प्रो. एके मलिक ने कहा कि मनुष्य को तर्क, जिज्ञासा एवं मनोविज्ञान से अनुशीलन करके स्वयं को क्यों, क्या? कब एवं कैसे प्रश्नों का पर्यवेक्षण करना चाहिए। डॉ. मदनमोहन और डाॅ. एलएल सालवी ने आभार जताया।

मांडणा में छात्राओं ने दिखाया हुनर

जेएनवीयू राजस्थानी संस्कृति प्रकोष्ठ की ओर से कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में बुधवार को मांडणा और रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया। संयोजक डाॅ. गजेसिंह राजपुरोहित ने बताया कि प्रतिभागियों ने राजस्थानी मांडणा में गोला, चौकोर, आयताकार एवं त्रिकोणीय आकृतियां बनाई गई। प्रतियोगिता का संयोजन डाॅ. रेणु शर्मा तथा डाॅ. नम्रता स्वर्णकार ने किया।

गायत्री यज्ञ से राम कथा की पूर्ण आरती

जोधपुर|
श्रीराम मंदिर के प्रथम वार्षिकोत्सव पर पूर्वी पाल विस्तार योजना सेक्टर सी बिहारी कॉलोनी के पास बासनी द्वितीय चरण में श्रीराम मंदिर पार्क में राम कथा की पूर्ण आरती हुई। इसी कड़ी में बुधवार को गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया। इसमें 108 जोड़ों ने आहुतियां दी। सोसायटी के अध्यक्ष केके पाठक ने बताया कि कथा महंत केशव दास ने सुनाई। पुजारी भूपेंद्र महाराज और काॅलोनीवासी मौजूद थे।

X
Jodhpur News - rajasthan news your news events of religion society clubs associations and institutions
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना