आपकी खबरें :- धर्म, समाज, क्लब, एसोसिएशन और संस्थाओं के आयोजन

Jodhpur News - आपकी खबरें :- धर्म, समाज, क्लब, एसोसिएशन और संस्थाओं के आयोजन पदम सागर सूरी महाराज का मंगल प्रवेश 20 को संत पदम...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:41 AM IST
Jodhpur News - rajasthan news your news organization of religion society clubs associations and institutions
आपकी खबरें :- धर्म, समाज, क्लब, एसोसिएशन और संस्थाओं के आयोजन

पदम सागर सूरी महाराज का मंगल प्रवेश 20 को

संत पदम सागर सूरी महाराज 20 मई को जोधपुर में मंगल प्रवेश करेंगे। जैन गौरव समिति के जिला महासचिव धनराज विनायकिया ने बताया कि संत नागौर रोड पर बावड़ी से विहार करते हुए 20 मई को दाधीच नगर पहुंचेंगे। इसके बाद 21 मई को मुहताजी का मंदिर, 22 मई को भैरूबाग जैन तीर्थ पहुंचेंगे। साथ ही क्रिया भवन भी आएंगे। इन सभी स्थानों पर संत के प्रवचन होंगे। 23 मई को सुबह अमर नगर और शाम को गुलाब नगर और 24 को सुबह विहार कर नवकार धाम आएंगे। विनायकिया ने बताया कि जोधपुर प्रवास के दौरान श्रद्धालु संत का जगह-जगह स्वागत करेंगे। संत इसके बाद अहमदाबाद के लिए रवाना होंगे, जहां उनका चातुर्मास होगा।

‘सुर संगम’ कल, भजनों व गीतों की बहेगी बहार

श्री जागृति संस्थान की ओर से 19 मई को सुबह 10:30 बजे नेहरू पार्क स्थित डॉ. मदन डागा साहित्य भवन में सुर संगम कार्यक्रम होगा। इसमें अजय माथुर, कुलदीप माथुर व राखी पुरोहित भजन-गीतों की प्रस्तुति देंगे। मारवाड़ र| मिलने पर साहित्यकार सत्यदेव संवितेंद्र को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम की तैयारी को लेकर हुई बैठक में अध्यक्ष दिलीप केसानी, सचिव हर्षदसिंह भाटी, जगदीश सुथार, तारा प्रजापत, निर्मला, स्नेहलता सुथार, राजकुमार, दिनेश जांगिड़ सहित कई सदस्य मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोफेसर आनंद हर्ष करेंगे।

भगवान परशुराम सम्मान समारोह कल

राजस्थान ब्राह्मण सेवा परिषद की ओर से 19 मई को सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। परिषद के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद कल्ला ने बताया कि पिछले दिनों भगवान परशुराम जयंती पर आयोजित रंगोली, भजन, मेहंदी प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले प्रतिभागियों और गोष्ठी में भाग लेने वाले वक्ताओं को भी सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम शिवदत्त महाराज की गड्डी में दोपहर 3:30 बजे होगा। महामंत्री सुमनेश व्यास ने बताया कि कार्यक्रम में महापौर घनश्याम ओझा, कमलेश पुरोहित, आनंद पुरोहित व अरविंद व्यास अतिथि होंगे।

माता-पिता के चरणों में है स्वर्ग : श्यामसुंदर

दुनिया स्वर्ग की तलाश में तरह-तरह के कार्य करती है, लेकिन स्वर्ग का असली रास्ता माता-पिता के चरणों है। जो हमें जन्म देते हैं, हमारी हर खुशी में खुश और दुख में दुखी होते हैं। ये विचार शुक्रवार को जालोरी गेट बारी स्थित श्री बड़लेश्वर महादेव मंदिर में बड़लेश्वर सत्संग मंडली की ओर से चल रही भागवत कथा सप्ताह में श्यामसुंदर ठाकुर ने व्यक्त किए। कथा वाचक ठाकुर ने कहा कि आज के दौर में माता-पिता अपनी संतान को पढ़ा-लिखाकर सक्षम बना देते हैं और संतान की अपने माता-पिता की सेवा की बारी आती है तो वे उन्हें ईश्वर के भरोसे छोड़ देते हैं, जो गलत है।

भगवान बुद्ध जयंती समारोह आज, बैनर का विमोचन

भारत-तिब्बत मैत्री संघ की ओर से शनिवार को सुबह 11:30 बजे 9वीं चौपासनी रोड स्थित मंडल रेस्टारेंट में भगवान बुद्ध की जयंती समारोहपूर्वक मनाई जाएगी। संघ की महिला शाखा अध्यक्ष रेशमबाला व युवा मोर्चा के किशनलाल गेवा ने बताया, कि भगवान बुद्ध की जयंती (बुद्ध पूर्णिमा) के समारोहपूर्वक आयोजन को लेकर शुक्रवार काे बैठक हुई। इसमें बुद्ध जयंती के बैनर का विमोचन किया गया। वहीं शहर में पीपल पूर्णिमा पर अबूझ सावों की धूम रहेगी। आखातीज के बाद पीपल पूर्णिमा के दिन अबूझ सावों की धमचक रहती है। इसको लेकर शहर में कई स्थानों पर मैरिज गार्डन बुक हो चुके हैं।

सिंधी व्यंजन व स्किन की देखभाल संबंधी टिप्स दिए

चौहाबो सेक्टर 16 स्थित सिंधी पंचायत भवन में चल रहे 11 दिवसीय सिंधी भाषा प्रशिक्षण शिविर में शुक्रवार को कई गतिविधियां हुईं। पंचायत अध्यक्ष राम तोलानी ने बताया कि तीसरी से 12वीं कक्षा तक के प्रतिभागियों को मेडिटेशन, डांस, मेहंदी, सिंधी व्यंजन, पेंटिंग, कुकिंग, स्किन केयर व हेयर स्टाइल आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान युवतियों को हेयर केयर व स्किन की देखभाल संबंधी टिप्स भी दिए गए।

रावणा राजपूत समाज के वरिष्ठ नागरिक सम्मानित

नागौरी गेट के बाहर स्थित श्री रावणा राजपूत समाज माताजी की बगेची ट्रस्ट द्वारा माताजी की बगेची के 12वें स्थापना दिवस पर 50 वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को स्मृति चिह्न, शाॅल व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बस्तीसिंह चौहान व सुखसिंह गौड़ ने वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान किया। रावणा राजपूत समाज कृष्णधाम स्वर्गाश्रम के उपाध्यक्ष राजेंद्रसिंह चौहान ने ट्रस्ट पदाधिकारियों को सम्मानित किया। समारोह में संरक्षक प्रेमसिंह राठौड़, लक्ष्मणसिंह कुंपावत, नारायणसिंह, मनोजसिंह, अचलसिंह, बंशीसिंह, नंदकिशोर गहलोत, जगदीशसिंह, गोविंदसिंह, देवीसिंह, गिरधारीसिंह, मिश्रीलाल, विजयसिंह आदि उपस्थित थे।

X
Jodhpur News - rajasthan news your news organization of religion society clubs associations and institutions
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना