--Advertisement--

15 अगस्त से शहर की सड़कों पर दौड़ेंगे 25 ब्ल्यू ई-ऑटो, महिलाएं करेंगी ड्राइव

ऑटो की कीमत करीब 2 लाख रुपए, पांच साल की किस्तों पर महिलाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा

Danik Bhaskar | Aug 09, 2018, 07:24 AM IST
बरकतुल्लाह खान स्टेडियम के बा बरकतुल्लाह खान स्टेडियम के बा

जोधपुर. शहर की सड़कों पर 15 अगस्त से महिलाएं ई-ऑटो चलाएंगी। इसके लिए उन्हें बाकायदा ट्रेनिंग दी जा रही है। इनके लाइसेंस बनाए जाएंगे। स्वरोजगार की इस अनूठी योजना को द एलाइट संस्थान उदयपुर में शुरू कर चुका है। जयपुर और कोटा में कवायद चल रही है।

संस्थान की प्रवक्ता सुनीता ने बताया, कि ऑटो की कीमत करीब 2 लाख रुपए है। इसे पांच साल की किस्तों पर महिलाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। 25 हजार की सब्सिडी भी दी जाएगी। नगर निगम के सहयोग से इस स्कीम को मूर्त रूप दिया जा रहा है। यह स्कीम दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शुरू की गई है।

स्कूल-कॉलेजों से करेंगे टाइअप: श्रवण कुमार ने बताया, कि इन ऑटो का शहर की स्कूलों और कॉलेजों से टाइअप किया जाएगा। महिलाओं में स्कीम को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। बच्चों को लाने-ले जाने के अलावा इसे रूटीन में भी चलाकर रोजगार अर्जित किया जा सकता है। ऑटो के लिए 25 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में पहले दिन 10-12 महिलाओं ने ट्रेनिंग में भाग लिया।

ऑटो का रंग होगा ब्ल्यू: संस्थान के अध्यक्ष श्रवण कुमार ने बताया, कि ब्ल्यू सिटी में दौड़ने वाले ऑटो भी इसी रंग में होंगे। इसे शहर के परंपरागत सौंदर्य से जोड़ते हुए आकर्षक लुक दिया जा रहा है। महापौर घनश्याम ओझा ने कहा, कि स्वरोजगार से जुड़ने के लिए महिलाओं को इस स्कीम का लाभ उठाना चाहिए।