पुराने कार्ड बंद कर एसबीआई ला रही चिप लगे एटीएम कार्ड / पुराने कार्ड बंद कर एसबीआई ला रही चिप लगे एटीएम कार्ड

एसबीआई ने ट्विटर हैंडल पर भी दी जानकारी, मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा ले

Bhaskar News

Aug 13, 2018, 06:40 AM IST
सिम्बोलिक इमेज सिम्बोलिक इमेज

जोधपुर. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को जल्द ही अपना एटीएम कार्ड बदलवाना पड़ सकता है। एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि वे ग्राहक जिनके पास पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड हैं, उन्हें जल्द बदलवाना होगा।
दरअसल, एसबीआई अपने पुराने एटीएम कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने वाला है। बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई के पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी दी गई जानकारी में लिखा, आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें। एसबीआई ने बताया कि पुराने कार्ड के बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसके लिए साल 2018 की डेडलाइन तय की गई है।

डेडलाइन से पहले नहीं कर पाए तो ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे: अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे तो डेडलाइन खत्म होने के बाद वह एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे, क्योंकि एटीएम मशीनें पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी। एसबीआई ने यह भी बताया कि एटीएम कार्ड का कन्वर्जन प्रोसेस में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा और यह बिल्कुल मुफ्त होगा। एसबीआई का हाल में 6 अन्य बैंकों के साथ मर्जर हुआ है और बैंक के ग्राहकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। ऐसे में इस कदम का असर करोड़ों बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा। हालांकि अब नए बनने वाले एटीएम कार्ड चिप कार्ड ही बन रहे हैं।

X
सिम्बोलिक इमेजसिम्बोलिक इमेज
COMMENT