राजस्थान / प्रधानमंत्री मोदी को जापान में मिला भारतीय जायका, पाली के श्याम सिंह ने उपलब्ध कराए मसाले



प्रधानमंत्री मोदी के साथ ग्रुप फोटो में श्याम सिंह और उनका बेटा। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ग्रुप फोटो में श्याम सिंह और उनका बेटा।
X
प्रधानमंत्री मोदी के साथ ग्रुप फोटो में श्याम सिंह और उनका बेटा।प्रधानमंत्री मोदी के साथ ग्रुप फोटो में श्याम सिंह और उनका बेटा।

  • जापान में मसाला व्यापारी हैं श्याम सिंह, अब वे भारत में प्लांट लगाएंगे 
  • ओसाका पहुंचे मोदी से बेटे को मिलवाया, प्रधानमंत्री ने फोटो शेयर की

Dainik Bhaskar

Jul 01, 2019, 09:19 AM IST

पाली. जी-20 सम्मेलन के लिए जापान के ओसाका गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वहां भारतीय मसालों से युक्त खाना परोसा गया। यह संभव हो सका पाली के पुनाडिया गांव के श्याम सिंह की वजह से। श्याम सिंह का जापान में मसाला का व्यापार है। वे 13 साल से भारतीय खाद्य पदार्थ, मसाले और भारतीय फल और सब्जी बेच रहे हैं। 
 
प्रवासी भारतीयों के लिए खुद का ब्रांड बनाया
श्याम सिंह ने जापान में कॅरिअर की शुरुआत एक हर्बल कंपनी के सेल्समैन के रूप में की। इस दौरान उन्हें महसूस हुआ कि जापान में रह रहे भारतीयों को शाकाहारी भोजन की उचित सामग्री नहीं मिल रही। उन्होंने वर्ष 2006 में ओसाका में सरताज नाम से कंपनी शुरू की। पिछले 13 वर्षों से वे खाद्य पदार्थ, अनाज, मसाले जापान के कोने-कोने में सप्लाई करते हैं।

 

श्याम सिंह अपने मसालों में ऑर्गेनिक दालों और इंडियन गुड्स का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने भारत से फ्रेश मैंगो मंगवाकर फलों के राजा आम का स्वाद जापानवासियों को दिया। भारत के लोगों को भी रोजगार देने में भी वे आगे रहते हैं। वर्तमान में 10 से अधिक भारतीय उनके यहां काम कर रहे हैं।

 

वर्तमान में श्यामसिंह भारतीय व्यापार संघ, जापान के सचिव हैं। वे बताते हैं कि भारत से ज्यादा से ज्यादा आयात, जापान की आधुनिक टेक्नोलॉजी भारत को कैसे मिले, उनकी संस्था हमेशा इसका प्रयास करती है।
 
मोदी से मिलने पहुंचा बेटा आदित्य
व्यावसायी श्याम सिंह के बेटे आदित्य के पैर में फैक्चर है। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने की जिद में वह सुबह-सुबह होटल पहुंच गया। जैसे ही मोदी बाहर आए। आदित्य ने पहले ही उन्हें बोल दिया, मोदीजी आप कैसे हैं। मोदी ने भी आदित्य को दुलारते हुए कहा कि मैं तो ठीक हूं। आप कैसे हैं। मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी आदित्य के साथ फोटो शेयर की।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना