Hindi News »Rajasthan »Kama» बॉक्सिंग लीग में पांच देशों के खिलाड़ियों से भिड़ेंगे ब्रजेश

बॉक्सिंग लीग में पांच देशों के खिलाड़ियों से भिड़ेंगे ब्रजेश

कामां के इंद्रोली निवासी ब्रजेश मीणा की रैंकिंग 76 किलोवर्ग में दूसरी है। वे ओलंपियन ब्रिजेंद्र कुमार के बाद दूसरे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 01:15 PM IST

कामां के इंद्रोली निवासी ब्रजेश मीणा की रैंकिंग 76 किलोवर्ग में दूसरी है। वे ओलंपियन ब्रिजेंद्र कुमार के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं, क्योंकि उन्होंने हाल ही में डब्ल्यूवीसी एशियन का टाइटल जीता है। इस आधार पर 10 फरवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हो रही बाक्सिंग प्रीमियर लीग में मीणा डब्ल्यूवीसी एशियन कौंसिल खिताब के लिए रिंग में उतरेंगे। नवीं में दोस्त प्रवीण को जोर का मुक्का मार दिया था, जिससे प्रवीण के दो दांत हिल गए। तभी ख्याल अाया कि मुक्केबाजी में हाथ आजमाया जा सकता है। संयोग से कुछ दिन बाद ही जिला स्तर की प्रतियोगिता थी उसमें नाम लिखा दिया। थोड़े से खिलाडि़य़ों के बीच सफलता मिल गई। ब्रजेश मीणा बताते है कि यह जीत का चस्का था उसके बाद प्रोफेशनल बाॅक्सर बनना तय कर लिया। कड़ी मेहनत की तो आज इस मुकाम पर हूं।

दिल्ली में हो रही बॉॅक्सिंग प्रीमियर लीग में कुल छह मुकाबले होंगे, जिसमें जिसमें 4 पुरुष और 2 महिला खिलाड़ी खेलेंगी। इसमें ओलंपियन अखिल कुमार, जितेंद्र कुमार सहित चुनिंदा बॉक्सरों के अलावा फिलीपींस, जार्जिया, तंजानिया, उज्बेकिस्तान और फ्रांस के बाक्सर भाग लेंगे। बाक्सर ब्रजेश मीणा को होप एंड ग्लोरी संस्था प्रमोट कर रही है। मीणा रेलवे में क्लर्क हैं।

बॉक्सिंग प्रीमियर लीग

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 10 को मुकाबला, ओलंपियन ब्रिजेंद्र कुमार के बाद देश में दूसरी रैंक के बॉक्सर

खासियत: राइट/लेफ्ट हुक

बॉक्सर ब्रजेश मीणा की खासियत राइट और लेफ्ट हुक है। इसका उपयोग वे तीसरे अथवा चौथे राउंड में करते आए हैं। ऐसा खेल रणनीति के तहत किया जाता है, जिससे सामने वाले खिलाड़ी जल्द ही रिंग छोड़ने को मजबूर हो जाए। इसके अलावा मीणा अटैकिंग गेम खेलते हैं। साथ ही पंच थ्रो पर भी जोर रहता है। बॉक्सर मीणा ने बताया कि विदेशी खिलाड़ियों से मुकाबले के लिए उन्होंने कुछ अन्य एंगल से भी खेलने का निर्णय लिया है। इसके लिए विदेशी खिलाड़ियों के गेम वीडियो देखे हैं तथा उनकी काट करने के लिए रणनीति बनाई गई है। उसके लिए रात दिन अभ्यास जारी है।

अटेकिंग गेम से नौ में से 7 मुकाबले जीते

बॉक्सर ब्रजेश मीणा का प्रोफेशनल बॉॅक्सिंग का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। वे अब तक 9 मुकाबले खेल चुके हैं, जिनमें से 7 उन्होंने जीते हैं। बड़ी उपलब्धि डब्ल्यूवीसी एशियन टाइटल है, जाे पिछले साल जीता गया। इसमें 12 राउंड हुए। दस से बारह राउंड खेलने के लिए काफी दमखम की जरूरत पड़ती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kama

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×