• Hindi News
  • Rajasthan
  • Karoli
  • नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने खतरे से बचाने का दिया डेमो
--Advertisement--

नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने खतरे से बचाने का दिया डेमो

Karoli News - नागरिक सुरक्षा के स्वयं सेवकों का 19 फरवरी से चल रहा बुनियादी प्रशिक्षण बुधवार को संपन्न हुआ। कलेक्टर अभिमन्यु...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:20 AM IST
नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने खतरे से बचाने का दिया डेमो
नागरिक सुरक्षा के स्वयं सेवकों का 19 फरवरी से चल रहा बुनियादी प्रशिक्षण बुधवार को संपन्न हुआ। कलेक्टर अभिमन्यु कुमार ने कहा कि आपदा प्रबंधन के प्रशिक्षण में सीखी विधाओं का उपयोग करते हुए स्वयंसेवक अपने-अपने क्षेत्रों में जिम्मेदारी का सही प्रकार से निर्वहन करेंगे, तब ही वे आपदा के कारण दुर्घटना से ग्रस्त हुए व्यक्ति की जानमाल की रक्षा कर सकेंगे । कलेक्टर ने बुधवार को स्वतंत्रता सेनानी चिरंजीलाल शर्मा राउमावि करौली में नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों के बुनियादी प्रशिक्षण समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधन में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक जिलो में नागरिक सुरक्षा विभाग कार्यालय स्थापित किए हैं। इसी के तहत स्वयं सेवकों का चयन कर प्रशिक्षण दिया गया है। स्वयं सेवकों ने एक भी व्यक्ति की जान बचाई तो वह आपका संतोष होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य सफल होता है, जब उसमें जनता की सहभागिता होती है।

नागरिक सुरक्षा विभाग के उप नियंत्रक फूलसिंह ने बताया कि राजस्थान में 31 मार्च तक 22 जिलों में नागरिक सुरक्षा कार्यालय खोले गये हैं। उसी के तहत करौली में 30 स्वयं सेवकों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया है। प्रशिक्षण में सड़क दुर्घटनाओं में ब्लड निकलने पर उसकी प्रारंभिक चिकित्सा करने एवं आग लगने से बचाव के बारे में बताया। ये स्वयं सेवक 24 घंटे नि:स्वार्थ भावना से कार्य करने के लिए तत्पर रहेगें और इनका वाट्सअप ग्रुप बना दिया है,जो प्रशासन का हरवक्त सहयोग करेंगे। आपदा प्रबंधन के प्रशिक्षक विजय सिंह नरूका ने स्वयंसेवकों को कई बारीकियों का प्रायोगिक तौर पर ज्ञान दिया। इस अवसर पर प्रशिक्षण लेने वाले रवि सेन ने अपने अनुभव बताए। स्थानीय विद्यालय प्राचार्य पूनम पाठक ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजनारायण शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे। प्रारंभ में स्काउट गाइड की बालिकाओं ने स्वागत गीत एवं मनीषा राजपूत की टीम ने होलियां में उड़े रे गुलाल पर नृत्य प्रस्तुत किया।

X
नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने खतरे से बचाने का दिया डेमो
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..