--Advertisement--

सजीव झांकियों के साथ निकाली शोभायात्रा

Karoli News - हिंडौनसिटी |शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के गांवों में हनुमान जयंती धूमधाम व...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:55 AM IST
सजीव झांकियों के साथ निकाली शोभायात्रा
हिंडौनसिटी |शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के गांवों में हनुमान जयंती धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस मौके पर कई हनुमान मंदिरों पर विशेष पूजा अर्चना तो कई मंदिरों पर फूल बंगला व छप्पन भोग की झांकियां सजाने के साथ शोभायात्रा निकाली। उपखंड मुख्यालय के भायलापुरा स्थित हनुमान मंदिर पर भक्त मंडल द्वारा विशेष कार्यक्रम हुए। यहां कार्यक्रमों का शुभारंभ भव्य मंगल कलश यात्रा के साथ हुआ। कलश यात्रा कंबलवाल बगीची से बैंड बाजों के साथ प्रारंभ हुई। जिसके स्वागत के लिए दर्जनों संगठनों ने स्वागत द्वार लगाकर शोभायात्रा का पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया। वहीं विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल तथा फल विक्रेता संघ ने शोभायात्रा का 51 किलो गुलाब के फूलों से पुष्प वर्षों कर स्वागत किया गया। इसी प्रकार शहर के चिंताहरण हनुमान मंदिर, काना हनुमान मंदिर, राम मंदिर, टीकाकुण्ड हनुमान मंदिर, कम्बल वाल बगीची हनुमान मंदिर, गरूशाला, पाताली हनुमान मंदिर, मंडावरा बाईपास, क्यारदा हनुमान मंदिरों पर भी विशेष पूजा अर्चना की गई और हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मनौतियां मांगी।

दुल्हन की तरह सजाया बाजार

हनुमान जयंती के अवसर पर विभिन्न संगठनों के साथ मंदिर कमेटी द्वारा डैम्परोड चौराहा, कटला बाजार, भायलापुरा बाजार को दुल्हन की तरह सजाया गया और जगह-जगह स्वागत द्वार लगाए गए।

कटकड़| कस्बे में हनुमान जयंती पर बाबा मुरलीधर के तत्वावधान में हनुमान भक्त मंडल कटकड़ के सहयोग से चटीकना हनुमान मंदिर पर विशेष सजावट कर पूजा अर्चना की गई। इस दौरान कई सजीव झांकियां भी सजाई गई। शाम को भजन संध्या का भी आयोजन किया गया।

रैबई । लहचौड़ा गांव में हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजित मेले के दौना गायन का आयोजन किया गया। जिसमें कलाकार नरदेव बैनीवाल, दीपा चौधरी, प्रियंका चौधरी, छमा तिवाड़ी, हरि मिर्च एंड पार्टी के कलाकारों ने सत्यभान सावित्री, भरतपुर इतिहास सुनाया तो श्रोतागण मंत्र मुग्ध हो गए।

पटोंदा|कस्बे के नए हनुमान मंदिर पर शनिवार को हनुमान जयंती मनाई गई। इस दौरान मंदिर पर फूल बंगला की झांकी सजाई व धार्मिक आयोजन हए। श्रीमहावीरजी ग्रामीण| महस्वा, पहाड़ी व रानौली गांव के मध्य स्थित कुठीला बालाजी मंदिर पर शनिवार को हनुमान जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। कार्यक्रम में श्रद्धालुओं बालाजी महाराज के जयकारे लगाए। आयोजन कमेटी द्वारा मंदिर परिसर में विशेष सजावट की गई और महाआरती कर सवामन लड्डुओं का भोग लगाया।

स्नान कर दान पुण्य किया

करौली | शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में स्नान कर दान-पुण्य किए। श्रद्धालुओं ने हनुमानजी का विशेष रूप से चोला चढ़ाने के साथ फूल बंगला की झांकी सजाकर कर रामायण का पाठ, हनुमान चालीसा का पाठ और भजन-कीर्तन कर हनुमानजी की विशेष से पूजा-अर्चना कर आराधना की गई। शहर के टंटा हनुमान मंदिर,चौधरी पाड़े वाले हनुमान जी,चटीकना वाले हनुमान,टोंटा हनुमान जी,कुंड वाले बैठे हनुमान जी,बंदरी वाले हनुमान जी,स्टेडियम के पास पाले हनुमान जी,अनाज मंडी स्थित हनुमान मंदिर,पुरानी कलेक्ट्री सर्किल हनुमान मंदिर,ट्रक यूनियन हनुमान मंदिर,तीन बड़ स्थित हनुमान मंदिर,पाताली हनुमान मंदिर, गांव गुड़ला हनुमान मंदिर व मनमामेश्वर आदि हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं ने हनुमानजी का चोला चढ़ाने के साथ फूल बंगला व छप्पनभोग झांकी सजाकर विशेष पूजा-अर्चना कर प्रसादी का वितरण किया।

सुंदरकांड के पाठ किए

सपोटरा| कस्बे के प्रदीप गुरु आश्रम से कुंडी वाले हनुमानजी मंदिर तक गाजेबाजे से शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें महिलाओं ने भजन कीर्तनों की धुनों पर जमकर नृत्य किया गया। इसी प्रकार मोड़ स्थित सीताराम मंदिर पर 51 सुंदरकांड का पठन के साथ कीर्तन आयोजित किये गये।

सपोटरा ग्रामीण. उपखंड में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। जिसके दौरान ग्राम पंचायत बाजना के सुप्रसिद्ध बसोड़ी वाले बालाजी पर छप्पनभोग व फूल बंगला झांकी,गज्जूपुरा के पहाड़ी वाले वीर हनुमानजी,सैमरदा के मनोकामनापूर्ण हनुमान मंदिर तथा सिमिर के गढ़ वाले हनुमान मंदिर पर झांकी के साथ भजन संध्या का आयोजन किया गया।

नारौली डांग| कस्बे के हनुमान भक्त मंडल के तत्वाधान में हनुमान जयंती पर कोठी वाले बालाजी पर छप्पनभोग व फूल बंगला की झांकी सजाई गई।

मासलपुर|कस्बे के हनुमान मंदिरों पर सुंदरकाण्ड के पाठ आयोजित किए गए। इस अवसर पर हनुमान जी की आकर्षक झांकी सजाई गई।

भायलापुरा हनुमान मंदिर में छप्पन भोग की झांकी

सपोटरा

नारौली डांग

X
सजीव झांकियों के साथ निकाली शोभायात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..