--Advertisement--

पालतू जानवरों में फैला रोग, दो दर्जन से अधिक पशुओं की मौत

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:26 AM IST

Karoli News - भास्कर न्यूज | टोडाभीम/मूंडिया उपखंड के गांव जगदीशपुरा में पालतू पशुओं में फैल रहे रोग से दो दर्जन से अधिक पालतू...

Todabheem - diseases of animals spread over two dozen animals
भास्कर न्यूज | टोडाभीम/मूंडिया

उपखंड के गांव जगदीशपुरा में पालतू पशुओं में फैल रहे रोग से दो दर्जन से अधिक पालतू पशु काल के ग्रास बन चुके है लेकिन पशु चिकित्सा विभाग का इस ओर ध्यान आकर्षित नहीं होने से पशु पालकों में भारी रोष व्याप्त है। बीमारियों की चपेट में अधिकांश: भेड़-बकरियां हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पालतू पशु एक एक कर मर रहे हैं जिनका उपचार भी कराया जा रहा है लेकिन इसका कोई असर दिखाई नहीं दिए जाने से पशु पालकों ने गांव में विशेष चिकित्सा टीम भेजने की अधिकारियों से मांग की है।

पशु पालकों ने बताया कि गांव में पिछले एक पखवाड़े से पालतू पशु रोग का शिकार हैं जिनका काफी उपचार कराए जाने के बावजूद पशुओं के मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। गांव के अकेले सहीराम की दो दर्जन से अधिक बकरियां मर चुकी हैं वहीं अन्य पशु पालकों के सैंकड़ों पशु बीमार हैं जिनका उपचार कराने के बावजूद कोई फायदा नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि पशु पालकों ने स्थानीय पशु चिकित्सक से जिला स्तरीय टीम बुलवाने की भी मांग की लेकिन ग्रामीणों की इस मांग पर कोई ध्यान नहीं दिए जाने से पशु पालकों में रोष व्याप्त है।

बीमार पशुओं के उपचार के दौरान ही मर गई छह बकरियां

गांव जगदीशपुरा के ग्रामीणों का कहना है कि पालतू पशुओं में फैल रहे रोग से सबसे अधिक नुकसान पशुपालक सहीराम को हुआ है। इस पशुपालक की बीते तीन चार दिनों में ही 26 बकरियां रोग के कारण चल बसी। ग्रामीणों का कहना है उक्त पशु पालक के पास जीवन यापन का एक मात्र सहारा पशु पालन है। सरपंच कैप्टन हरसहाय गुर्जर ने पीड़ित पशुपालक के परिवार को आर्थिक सहायता के लिए जिला प्रशासन को लिखा है।

टोडाभीम | गांव जगदीशपुरा में रोग की चपेट में आकर सहीराम की मरी छह बकरियां।

X
Todabheem - diseases of animals spread over two dozen animals
Astrology

Recommended

Click to listen..