--Advertisement--

हिंडौन सिटी विधानसभा के 10 मतदान केन्द्रों पर बदली गई ईवीएम मशीनें

Karoli News - हिंडौन सिटी| हिंडौन सिटी विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में कई जगह ईवीएम मशीनों ने धोखा दे दिया। इससे...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:16 AM IST
Todabheem News - evm machines changed to 10 polling booths of hindoon city assembly
हिंडौन सिटी| हिंडौन सिटी विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में कई जगह ईवीएम मशीनों ने धोखा दे दिया। इससे कुछ देर के लिए मतदान भी बाधित रहा। कंट्राेल रुम के अधिकारियों के अनुसार 10 मतदान केन्द्रों पर मशीनों में खराबी आने से नई ईवीएम मशीनें लगाई गई। बताया कि डोरावली के बूथ नंबर दो, कुढावल के बूथ नंबर 12, कैलाशनगर के बूथ नंबर 90, क्यारदाकला के बूथ नंबर 98, पटटीनारायणपुर के बूथ नंबर 99 पर, ढिंढोरा के बूथ नंबर 107, इरनियां के बूथ नंबर 222, दानालपुर के बूथ नंबर 237, पटोंदा के बूथ नंबर 245 और बंधकापुरा के बूथ नंबर 250 पर ईवीएम मशीन में खराबी आने पर नई मशीनें लगवाई गई।

किरवाड़ा व भौटवाड़ा में एक घंटे बंद रहा मतदान

श्रीमहावीरजी ग्रामीण|
टोडाभीम विधानसभा क्षेत्र के गांव किरवाड़ा व भौटवाड़ा में ईवीएम मशीन में टेक्नीकल खराबी आ जाने पर एक घंटे तक मतदान बाधित रहा। बाद में नई मशीनें लगाई गई। सेक्टर मजिस्ट्रेट मुकेश कुमार गोयल व पीआरओ मदनमोहन शर्मा ने बताया कि किरवाड़ा गांव के भाग संख्या 126 में 16 मत डलने के बाद ईवीएम मशीन में टेक्नीकल खराबी आजाने से एक घन्टे में E 616503 ईवीएम मशीन बदली गई ।वही भौटवाड़ा में भाग संख्या 129 में ईवीएम (वीवीपेट) मशीन मोकपोल मतदान पर ही खराब हो गई जिसे तुरन्त बदला गया । इससे 45 मिनिट देरी से मतदान शुरु हुआ।

स्कूलों में छात्र सीखेंगे 22 भाषाएं

गंगापुर सिटी|
एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को अब 22 भाषाएं सीखने का मौका मिलेगा। इन भाषाओं का अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कूलों को मानव संसाधान विकास मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा। देश की 22 भाषाओं की सामान्य जानकारी देने के लिए भाषा संगम कार्यक्रम शुरु किया है। यह कार्यक्रम 21 दिसबंर तक जारी रहेगा। कार्यक्रम के तहत प्रदेश के प्राथमिक, उच्च माध्यमिक के छात्र-छात्राएं संविधान की सातवीं अनुसूची में सम्मिलित सभी 22 भाषाओं का सामान्य अध्ययन कर रहे हैं। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रार्थना सभा के बाद एक भाषा के 5 सामान्य वार्तालाप के वाक्यों को पढ़ने व बोलने का अभ्यास करवाया जा रहा है।

भाषा का अभ्यास कराने के लिए उसी भाषा के शिक्षक व अभिभावक या अन्य जानकारी रखने वाले को विद्यालय में आमंत्रित किया जा रहा है। संस्थान प्रधान द्वारा भाषा संगम के तहत होने वाली गतिविधियों के फोटो, चार्ज एवं वीडियों पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे हंै। इसके आधार पर ही ब्लॉक, जिला व राज्यस्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय का चयन किया जाएगा। इसमें जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा 5 से 10 विद्यालयों का चयन किया जाएगा। इसके बाद श्रेष्ठ स्कूल द्वारा ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को पुरस्कृत किया जाएगा। संथाली, सिंधी, तमिल, तेलुगू एवं उर्दू आदि भाषाओं का अध्ययन करेंगे।

X
Todabheem News - evm machines changed to 10 polling booths of hindoon city assembly
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..