--Advertisement--

सपोटरा में निष्पक्ष व निर्भीक मतदान के लिए फ्लैग मार्च

सपोटरा| निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए फ्लैग मार्च निकालते जवान। सपोटरा| उपखंड के दर्जनों गांवों व कस्बों...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:26 AM IST
Todabheem - flag marches for fair and intense voting in sapotra
सपोटरा| निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए फ्लैग मार्च निकालते जवान।

सपोटरा| उपखंड के दर्जनों गांवों व कस्बों में विधानसभा चुनाव 2018 में शांतिपूर्वक ढंग से मतदान के लिए शनिवार को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों ने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपजिला कलेक्टर तारामती वैष्णव तथा उप पुलिस अधीक्षक कैलादेवी फूलचंद मीणा के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकालकर मतदान केन्द्र पर ग्रामीणों से रूबरू हुए।

सब इंस्पेक्टर हरभान सिंह ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस व सीआईएसएफ के जवानों ने क्षेत्र के दर्जनों गांवों के मतदान केन्द्रों पर आम मतदाताओं को भयमुक्त मतदान के लिए प्रेरित कर निष्पक्ष व निर्भीक मतदान का संदेश दिया गया। दूसरी ओर असामाजिक तत्वों व समाजकंटकों के खिलाफ कार्यवाही का भरोसा दिलाया गया। जवानों ने शनिवार शाम तक ग्राम पंचायत सपोटरा, बूकना, हाड़ौती, ऐकट, कुशालसिंह, बड़ौदा, जोड़ली, चौड़ागांव, नारौली डांग आदि के दर्जनों गांवों में फ्लैग मार्च निकाला गया। इस दौरान अर्द्धसैनिक बल के 70 जवानों ने भाग लिया।

प्रशिक्षण स्थल का उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण

करौली|
उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ने पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों का रविवार से प्रारंभ होने वाले प्रशिक्षण की तैयारियों का सूचना केन्द्र टाउन हॉल में निरीक्षण किया। उन्होंने टाउन हॉल में संचालित मीडिया प्रकोष्ठ में जाकर औचक निरीक्षण कर वहां संचालित मीडिया प्रकोष्ठ का कार्य देखा एवं पेड न्यूज संबंधी मामले में विशेष ध्यान रखने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु कुमार के निर्देशानुसार उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ने शनिवार को मीडिया प्रकोष्ठ में टीवी चैनल मॉनिटरिंग कक्ष में रिकॉर्डिंग प्रणाली को देखा। इसके माध्यम से प्रत्येक न्यूज चैनल एवं लोकल केबल पर प्रसारित चुनावी समाचार व विज्ञापन की 24 घंटे मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्हाेंने बताया कि विज्ञापन अधि प्रमाणन समिति की लिखित अनुमति के बिना चुनावी विज्ञापन प्रसारित नहीं किया जा सकता। पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिये। इस दौरान एसीपी विनोद कुमार मीणा व नगर परिषद आयुक्त विजय प्रताप सिंह भी मौजूद रहे।

जवानों को विद्युत करंट से बचाव के बताए उपाय

टोडाभीम|
उपखंड क्षेत्र के टोडाभीम व बालघाट थाने में तैनात पुलिस अधिकारियों व जवानों को शनिवार दोपहर को आईजी मालिनी अग्रवाल के निर्देशन में बिजली निगम के पूर्व इंजिनियरों ने बिजली से हाेने वाली दुर्घटनाआें से बचाव, रख रखाव व ऊर्जा बचत के संबंध में प्रशिक्षण दिया। बिजली निगम के पूर्व इंजिनियरों ने पुलिस के जवानों को प्रेक्टिकल जानकारियां मुहैया कराई। बालघाट थाना परिसर में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान विद्युत विभाग के पूर्व इंजीनियर विनोद शर्मा व छगनसिंह चौहान ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को करंट लगने के दौरान उसकी सहायता करने वाले व्यक्ति को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। असावधानी बरतने पर सहायता करने वाला व्यक्ति भी दुर्घटना का शिकार हो सकता है। प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने लकड़ी के डंडे, न्यूज पेपर, सूती कपड़ा, रबड़ सहायता से पुलिस के जवानों को विद्युत करंट के बचाव का प्रेक्टिकल ज्ञान दिया। पूर्व इंजिनियरों ने विद्युत उपकरणों के रख रखाव व ऊर्जा बचत के तरीकों का भी धरातली ज्ञान दिया।

भाजयुमो जिला महामंत्री बने प्रशांत सारस्वत

करौली| भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष पुष्पेंद्र सैनी ने भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश राजोरिया की सहमति पर करौली निवासी प्रशांत सारस्वत को भाजयुमो कार्यकारिणी में जिला महामंत्री नियुक्त किया है।

X
Todabheem - flag marches for fair and intense voting in sapotra
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..