• Hindi News
  • Rajasthan
  • Karoli
  • Karauli - आधुनिक हिन्दी के सूत्रधार भारतेन्दु की जयंती मनाई
--Advertisement--

आधुनिक हिन्दी के सूत्रधार भारतेन्दु की जयंती मनाई

देश की आजादी के लिए शुरू हुए सशस्त्र आंदोलन को प्रेरित करने में साहित्यकारों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस दौर...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 03:00 AM IST
Karauli - आधुनिक हिन्दी के सूत्रधार भारतेन्दु की जयंती मनाई
देश की आजादी के लिए शुरू हुए सशस्त्र आंदोलन को प्रेरित करने में साहित्यकारों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस दौर में जनता को एक सूत्र में बांधने के लिए भारतेन्द्र हरिशचंद्र आधुनिक हिन्दी के सूत्रधार बने। यह बात भारतेन्द्र हरिशचंद्र की जयंती के अवसर पर प्रमुख वक्ता के रूप में साहित्यकार वेणुगोपाल शर्मा ने कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कवि दर्शनी लाल शर्मा ने भारतेन्दु को हिन्दी गध साहित्य का प्रणेता बताते हुए काव्य प्रस्तुति दी। सेवा निवृत विकास अधिकारी मोती लाल अग्रवाल ने कहा कि भारत में आजादी की शुरूआत के समय साहित्यकारों ने कविता व नाटकों से लोगों को प्रेरित किया। चक्रपाणि वशिष्ट ने भारतेन्दु की जीवनी पर प्रकाश डाला।

गोपाल लाल शर्मा ने भारतेन्दु कालीहन गध साहित्य पर आधारित रचना सुनाई। पुस्तकालय अध्यक्ष रामनिवास मीना,केदार लाल मीना,हिमांशु गोयल,पंकज महेरा,जमना लाल जाटव,संतोष कुमार,दिशांत शर्मा,अक्षत तिवारी,कल्याण प्रसाद सेन व ममता गुप्ता आदि उपस्थित थे। वहीं इस दौरान भारतेन्दु सहित की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

नरेन्द्र प्रदेशाध्यक्ष मनोनीत

हिंडौन सिटी |भारतीय प्रजा जन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूण्डाराम स्वामी ने वर्धमाननगर निवासी नरेन्द्र कुमार चतुर्वेदी को प्रदेशाध्यक्ष मनोनीत करते हुए संगठन हित में कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

X
Karauli - आधुनिक हिन्दी के सूत्रधार भारतेन्दु की जयंती मनाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..