Hindi News »Rajasthan »Karoli» स्कूल में प्रश्न पत्रों के लिए नहीं है कोई कर्मचारी

स्कूल में प्रश्न पत्रों के लिए नहीं है कोई कर्मचारी

नारौली डांग|राजकीय आदर्श मावि मसावता में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की उदासीनता से जिला समान परीक्षा के वार्षिक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 17, 2018, 02:40 AM IST

नारौली डांग|राजकीय आदर्श मावि मसावता में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की उदासीनता से जिला समान परीक्षा के वार्षिक परीक्षा पेपरों की सुरक्षा में लापरवाही सामने आई है। इस पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक करौली के निर्देश पर आदर्श उमावि जीरौता के प्रधानाचार्य ने मामले की जांच की। प्रधानाचार्य व जांच अधिकारी रामखिलाड़ी मीना ने बताया कि ग्रामीणों ने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक करौली को शिकायत कर अवगत कराया कि आदश मावि मसावता में जिला समान परीक्षा के पेपर रखे हुए हैं। लेकिन विद्यालय प्रशासन ने पेपरों की सुरक्षा के लिए कोई प्रबन्ध नहीं किए हैं तथा न ही पेपरों की सुरक्षा के लिए कोई भी कार्मिक रात्रि को विद्यालय में ठहरते हैं। जिसपर एडीईओ मा.गोविन्द दयाल शर्मा ने मामले की जांच करने का निर्देश दिया। वहीं मौके पर ही एडीईओ को पूरे मामले से अवगत करा दिया गया है।







जिस पर रविवार की रात्रि 9 बजकर 10 मिनिट पर विद्यालय पहुंचकर मामले की जांच करने पर स्कूल के मेंन गेट पर ताला लटका मिला। करीब आधा घंटे तक गेट के बाहर इंतजार किया। लेकिन कोई भी अध्यापक या कार्मिक उपस्थित नहीं मिला।



पेपरों की सुरक्षा का यह है नियम-समस्त राजकीय उमावि/मावि (संगम केन्द्र)एक सहायक कर्मचारी की प्रश्न पत्र सुरक्षा के लिए रात्रि ड्यूटी आवश्यक रुप से लगावें। यदि सहायक कर्मचारी नहीं है तो कम से कम दो अध्यापकों की रात्रि ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया हुआ है। लेकिन फिर भी शिक्षा विभाग की ओर से कोई कार्यवाही नहीं हुई।

डीईओ-जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हरीराम मीना ने जिला समान परीक्षा के प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के मामले को गंभीरता से लेते हुए सोमवार को मसावता विद्यालय पहुंचे। जहां कार्यवाहक प्रधानाचार्य नरपत सिंह व आहरण वितरण अधिकारी मुंशीलाल मीना से जानकारी लेकर कार्यालय में दो दिवस में अपना स्पष्टीकरण कार्यालय में भिजवाने का निर्देश देने के साथ ही आहरण वितरण अधिकारी को विद्यालय की समय-समय पर प्रभावी माॅनिटरिंग करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पेपरों की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जावेगी। वहीं उन्होंने विद्यालय में रसोई घर,कक्षा कक्ष,खेल मैदान,साफ सफाई आदि का अवलोकन किया। बच्चों के पीने के पानी की टंकी खुली मिलने पर पट्यिां डलवाकर ढ़कवाने का निर्देश दिया।

इनका कहना है

आदर्श मावि मसावता में प्रश्न पत्रों की सुरक्षा में लापरवाही के मामले में संस्थाप्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। लापरवाही सामने आने पर कार्यवाही की जावेगी।

हरीराम मीना,जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Karoli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×