--Advertisement--

कचरे को सही स्थान पर डालें

हिंडौन विधायक राजकुमारी जाटव ने कहा कि कचरे को इधर-उधर फेंकने के बजाय उसे सही स्थान पर डालें जिससे उसका सही...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 03:00 AM IST
Karauli - कचरे को सही स्थान पर डालें
हिंडौन विधायक राजकुमारी जाटव ने कहा कि कचरे को इधर-उधर फेंकने के बजाय उसे सही स्थान पर डालें जिससे उसका सही निस्तारण हो सके। क्योंकि स्वच्छता में ही भगवान का वास होता है। विधायक राजकुमारी जाटव ने यह बात मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत कॉलेज परिसर में आयोजित स्वच्छता की निरंतरता, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन तथा पोषण अभियान पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान कहीं। कलेक्टर अभिमन्यु कुमार ने बताया कि जिले में स्वच्छता मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण कर लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है, इससे स्वच्छता के क्षेत्र में जिले की वरीयता में सुधार हुआ है।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में घर-घर शौचालय बनाए गए, द्वितीय चरण में बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, चिकित्सालयों आदि सार्वजनिक स्थानों पर सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कर उन्हें स्वच्छ रखने की कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के बारे में सही समय, सही तरीके से जानकारी दी जाएगी तो बहुत सारी समस्याओं का निदान हो जाएगा। कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नवर| कोली, सीएमएचओ डॉ.हरफूल बैरवा, उप निदेशक आईसीडीएस भूपेश गर्ग, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी आदि ने कार्यशाला में स्वच्छता की निरंतरता, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं पोषण अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया।

प्रोत्साहन राशि पत्र बांटे

कार्यशाला में हिण्डौन विधायक राजकुमारी जाटव, कलेक्टर अभिमन्यु कुमार ने शौचालय निर्माण के 9 लाभार्थियों एवं प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के 10 लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि स्वीकृति के पत्र सौंपे।

गोद भराई रस्म की अदा

कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 5 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदा की गई। गर्भवती महिलाओं को संतुलित भोजन लेने सलाह दी। उन्होंने बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया। 8 बच्चों को बैग एवं ड्रेस वितरण किए।

वीवीपैट की दी जानकारी

कार्यशाला में आगामी विधानसभा आम चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट उपयोग करने के विधि के बारे में निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिलाओं एवं लाभार्थियों ने बटन दबाकर दिए गए मतदान का वीवीपैट में देखकर सत्यापन किया जिसकी जानकारी लेकर जनप्रतिनिधियों एवं लाभार्थियों ने ईवीएम से वोट का बटन दबाकर वीवीपैट में वोट डलने की रसीद के प्रमाण को देखा।

सरपंचों ने अनुभव सुनाए

कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से रामपुर एवं मामचारी सरपंच ने अपने अनुभवों के बारे में बताया कि मामचारी बांध पर इस बार अच्छी वर्षा होने के कारण चादर चलने लगी है। पूर्व में पानी नहीं होने के कारण एनीकट में पानी नहीं आता था और आस-पास के क्षेत्रों का जल स्तर घट गया था रामपुर के सरपंच ने बताया कि वर्ष 2015-16 में तालाब क्षतिग्रस्त होने के कारण पेयजल की किल्लत होने लगी थी लेकिन मनरेगा द्वारा कार्य कराकर उसकी मरम्मत कराई और आज तालाब में 4 किलोमीटर तक पानी भरा हुआ दिखाई देता है बद्रीप्रसाद ने बताया कि मनरेगा द्वारा 40 से 45 के बीच तालाबों की मरम्मत कराई गई है जिनमें भरपूर पानी एकत्रित होने से ग्रामवासियों को पानी की कमी नहीं होगी।

करौली. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यक्रम में सम्मानित अतिथिगण।

X
Karauli - कचरे को सही स्थान पर डालें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..