रीठौली के सभी 350 परिवार शाकाहारी, नहीं करता कोई नशा

Karoli News - महेन्द्र शर्मा | हिंडौन ग्रामीण गांव रीठौली के बााशिंदे भगवान महावीर स्वामी के अहिंसा परमो धर्म के संदेश पर चल...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:36 AM IST
Kariri News - rajasthan news all 350 families of reyauli vegetarian does not do any intoxicants
महेन्द्र शर्मा | हिंडौन ग्रामीण

गांव रीठौली के बााशिंदे भगवान महावीर स्वामी के अहिंसा परमो धर्म के संदेश पर चल रहे हैं। यहां न तो कोई लड़ाई झगड़ा होता है और न ही कोई शराब का सेवन करता हैं। किसी भी व्यक्ति के खिलाफ थाने में कोई आपराधिक केस नहीं हैं। कोई छुटपुट विवाद होता भी है तो वह आपस में ही मिल बैठकर सुलझा लेते हैं।

रीठौली में करीब 350 घर हैं। मीणा बाहुल्य इस गांव में सर्वसमाज के लोग रहते हैं। युवाओं में शिक्षा के प्रति ज्यादा लगाव हैं। यही कारण है कि 150 से अधिक लोग सरकारी पदों पर कार्यरत है। यहां के लोगों के विशेषता है कि भगवान महावीर के पदचिन्हों पर चलते हुए न तो शराब का सेवन करते है और न ही मांस का। यही नहीं किसी तरह का दंगा फसाद भी गांव में नहीं होता है। ऐसे में यह गांव पूरा शराब मुक्त है। ग्रामीणों का कहना है कि वे शराब पीना तो दूर शराब को हाथ नहीं लगाते हैं और यहां किसी तरह का शराब का ठेका भी नहीं हैं।

देवपाल पटेल ने बताया कि गांव का वर्षों पुराना इतिहास है कि यहां पर कोई भी शराब का सेवन नहीं करता हैं। यहां के लोग नृसिंह भगवान के भक्त है और भगवान महावीर स्वामी के आदर्शों को अपनाते हैं। रामखिलाड़ी मीना ने बताया कि गांव में शराब पीना तो दूर कोई हाथ भी नहीं लगाता हैं।

किरोड़ी मीना ने बताया कि सभी समाज के लोग गांव में आपसी भाईचारे से रहते हैं।

गांव में शिक्षा के प्रति भी जाग्रति, 150 युवा सरकारी नौकरी में, आपसी विवादों का भी मिल-बैठकर निबटारा

हिंडौन ग्रामीण| रीठौली में गांव के विकास पर चर्चा करते ग्रामीण।

एक भी विवाद थाने में नहीं पहुंचा


X
Kariri News - rajasthan news all 350 families of reyauli vegetarian does not do any intoxicants
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना