पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लोगों को पिलाया आयुर्वेद काढ़ा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

श्रीमहावीरजी ग्रामीण|श्री दि. जैन अतिशय क्षेत्र श्रीमहावीरजी के आयुर्वेद अधिकारी वैध केके शर्मा , वैद्य प्रमोद शर्मा , कंपाउडर गजेन्द्रशर्मा की टीम द्वारा 500 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए क्षेत्र द्वारा संचालित वर्धमान रसायन शाला द्वारा निर्मित आयुर्वेद पद्धति द्वारा तैयार आयुर्वेदिक काढ़ा का निशुल्क वितरण किया । श्रीमहावीरजी दि०जैन द्वारा संचालित वर्धमान रसायनशाला में वेैद्य केके शर्मा व वैद्य प्रमोद शर्मा द्वारा आयुर्वेद पद्धति से तैयार कोरोना वाइरस आदि मौसमी बीमारियों के बचाव के लिए निशुल्क काढा वितरण शिविर मंदिर के मुख्य द्वार पर लगाया गया । जिसमें करीब 500 लोगों को काढ़ा पिलाया गया । वैद्य के के शर्मा ने बताया कि कोरोना वाइरस से बचाव के लिए तैयार किये गये काढ़े में करीब 42 जड़ी बूटियां का मिश्रण है। जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में विशेष सहायक है। कोराना द्वारा विश्व में फैल रही महामारी ने कई हजार लोगों की जान ले ली है । क्षेत्र में होने वाली मौसमी बीमारी बुखार ,मलेरिया,डेगू,खांसी , जुकाम चिकनगुनिया आदि पर भी काबू पाया जा सकेगा। शनिवार को वैद्य के के शर्मा की टीम द्वारा मुख्य बाजार में मुख्य मंदिर के सामने आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण किया । इस मौके पर व्यापार संघ अध्यक्ष विजय गुर्जर, गोलूसेठ, वैद्य विजयकृष्ण रामगोपाल चुतर्वेदी, आदि ने सहयोग किया।

नादौती में बाजार बंद रहा, पुलिस ने की गश्त

नादौती| कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते प्रदेश में लागू धारा 144 की पालना करते नजर नहीं आए। नादौती में व्यापारियों ने स्वेच्छा से बाजार में बंद रखा गया। सुबह में सब्जी की तथा एक दो-दुकानें परचूनी की खुली थी। उनसे लोगों ने सब्जी व खाने-पीने के सामान की खरीदारी की। पुलिस दिन भर गश्त करती रही और बाजार में जो एक दो दुकान खुल रही उन्हें बंद करवा दी। नादौती थानाधिकारी रामखिलाड़ी मीना ने एक स्थान पर एकत्रित नहीं होने की लोगों से अपील की। जिसके चलते कहीं भी लोग एकत्रित नजर नहीं आए। नादौती उपखंड मुख्यालय सहित कैमला, गढ़खेड़ा, गढ़मोरा सहित तहसील क्षेत्र के विभिन्न कस्बों में पुलिस ने दुकान बंद करवाई और अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई।।

सूरौठ में आज मेडिकल दुकानें भी नहीं खुलेंगी

सूरौठ| कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए रविवार को कस्बे के बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे। रविवार को मेडिकल स्टोर की दुकानें भी नहीं खुलेंगी। सूरौठ दवा विक्रेता संघ के अध्यक्ष सतीश सिंघल ने बताया कि कोरोना वायरस कि संभावित संक्रमण को रोकने के लिए सूरौठ तहसील मुख्यालय पर स्थित सभी दवाई की दुकानों को रविवार को बंद रखा जाएगा। इसी तरह अन्य सभी प्रतिष्ठान भी पूरी तरह बंद रहेंगे।

कोरोना के लिए ग्रामीणों को किया जागरूक

हाड़ौती| सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा प्रभारी डॉ. केशव मीना की अध्यक्षता में कोरोना वायरस को लेकर बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए चिकित्सा प्रभारी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खरास जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसके लिए हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें। साथ ही मरीजों व चिकित्साकर्मियों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी गई।

देवी- देवताओं से मांग रहे दुआएं

करणपुर| कोरोना से बचने के लिए ग्रामीण कई जतन कर कर रहे हैं ताकि ये कहर उन तक ना पहुंचे। कस्बे में शनिवार को बुदेलखंड राजाबाबा मंदिर पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते देवी - देवताओं को ढोक कर अमन चैन की दुआ मांगी। इस प्रकोप की संकट की घटी से हम बचे और कोई बीमारी हमारे क्षेत्र में प्रवेश न करे। वहीं महिलाएं हाथों में छाना, प्रसाद दूध व दही ले जाती देखी।

विधायक ने अधिकारियों को दिए निर्देश

टोडाभीम ग्रामीण| विधायक पृथ्वीराज मीना ने विधानसभा क्षेत्र टोडाभीम में कोरोना वायरस से ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए रामखिलाड़ी मीना मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, भयसिंह मीना अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं सीडीपीओ, शिवराज सिंह अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, अमरसिंह मीना,सुमेन्द्र कुमार मीना, गोविंद देव मीना, सूरज मीना व विजय सिंह मीना आदि शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी एवं कार्मिकों की विधायक कार्यालय में आवश्यक बैैठक बुलाई और अपने पदीय दायित्वों के साथ - साथ अपने कार्यक्षेत्र व अपने - अपने ग्राम के ग्रामीणों को कोरोना वायरस से जागरूक करने के आवश्यक निर्देश प्रदान किए तथा राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में मेडिकल विभाग के सहयोग की अपील की गई।

खबरें और भी हैं...