ब्लैक स्पॉटों में सुधार की अभी भी आवश्यकता

Karoli News - पेज एक का शेष - जनता खुद मौत को दे रही दावत...** करौली | सुमित भट्ट ने बताया कि जिले में पूर्व में 49 ब्लैक स्पॉट...

Feb 15, 2020, 09:35 AM IST
Karauli News - rajasthan news black spots are still in need of improvement

पेज एक का शेष - जनता खुद मौत को दे रही दावत...**

करौली | सुमित भट्ट ने बताया कि जिले में पूर्व में 49 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए थे। जिनमें सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं एनएच विभाग ने सही करने का प्रयास किया लेकिन यह ब्लैक स्पॉट पूर्णरूपेण सही नहीं हो पाए हैं। शहर के हाईवे पर रोजाना छुटपुट एक्सीडेंट होते रहते हैं जो कि यातायात नियमों की पालना नहीं करने अथवा ब्लैक स्पॉटों में सुधार नहीं होने के कारण ही होते नजर आ रहे हैं।

व्यापारी योगेश गोयंका उर्फ सोनू मन्ना ने बताया कि करौली जिले के बीचो-बीच हाईवे गुजर रहा है। जिस पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। हाईवे पर एनएच कर्मियों द्वारा कई स्थानों पर सांकेतिक बोर्ड नहीं लगाए गए हैं। जिसके कारण दुर्घटनाएं होने का अंदेशा बना रहता है। हाईवे होने के कारण शहर के बीचोबीच तेज गति से वाहन निकलते हैं, ऐसे में हाईवे को जोड़ने वाली गलियों से वाहनों के निकलने या पैदल यात्रियों के निकलने पर दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। शहर में कई स्थान ऐसे हैं जहां पर दुर्घटनाओं के कारण मौतें भी हो गई हैं, जिन घरों का मातम आज तक शांत नहीं हो पाया है।

संसाधनों का अभाव भी सड़क दुर्घटनाओं को बढ़ाने में बना साधक: मधुसूदन चरौरा ने बताया कि करौली जिले में यू तो पुलिस की माकूल व्यवस्था है लेकिन एक व्यवस्थित सिस्टम की कमी के कारण संसाधनों की कमी का सामना पुलिस को झेलना पड़ रहा है। शहर में ट्रैफिक जाम के कई पॉइंट बने हुए हैं लेकिन नफरी कम होने के कारण सभी प्वाइंटों पर यातायात कर्मी तैनात नहीं है। कई स्थानों पर तो पुलिस ने आरएसी का जाब्ता भी तैनात किया है लेकिन वह दिन भर अपनी ही बातों में मशगूल रहते हैं जो कि गलत है ऐसे में संसाधनों की कमी पूर्ण होने पर यातायात नियमों की सख्ती से पालना कराई जा सकेगी।

आमजनता का जागरुक होना जरुरुी: सुशील शर्मा एमआरएफ वालों ने बताया कि जिले में यातायात नियमों की पालना कराने के का भरसक प्रयास कर रही है लेकिन आमजन को पुलिस का सहयोग कर आगे आना होगा। आमजन को भी यातायात नियमों की पालना के लिए जागरुक होना होगा। तब ही सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों एवं दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना संभव है।

जिले में बने 49 ब्लैक स्पॉट: पुलिस द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2017-18-19 में एक ही स्थान पर दो या दो से अधिक घटित सड़क दुर्घटना के संभावित स्थानों को चिन्हित किया गया है। जिसमें जिले के 49 स्थान शामिल किए गए हैं। करौली कोतवाली क्षेत्र में पांडे का कुआं, बड़ा पांचना पुल, बरखेड़ा पुल, हाथी घटा, वंशी का बाग, गद्का की चौकी को शामिल किया गया है। वहीं मासलपुर थाना क्षेत्र में रतियापुरा बस स्टैंड, सदर करौली थाना क्षेत्र में गंगापुर मोड, कोड़र, दीपपुरा, भिंडपुरा पुलिया, रोडकला, गुडला, हिंडौन सिटी थाना क्षेत्र में बयाना मोड़, इस्लामपुरा बाईपास, चौबे का बंध, अभय विद्या मंदिर करौली रोड, राघव दास आश्रम बयाना रोड, नेहरू कॉलेज बयाना रोड, जगदंबा मार्केट मोड महुआ रोड, अलहीरा होटल ईदगाह के पास करौली रोड, सूरौठ थाना अंतर्गत जटनागला, ढिंढोरा मिल्कीपुर, धंधावली गेट, कस्बा सूरौठ, श्री महावीरजी थाना अंतर्गत शांति नगर से दानापुर, चांदन गांव सड़क, कांकरोली मोड, सदर हिंडौन थाना क्षेत्र अंतर्गत फुलवाड़ा के पुराना टोल टैक्स तक, देवलेन मोड़ से लच्छी की प्याऊ, तिलवारा पुल, चौबे का बंध, नई मंडी थाना हिंडौन सिटी अंतर्गत क्यारदा हनुमान मंदिर के सामने, ओवरब्रिज हिंडौन, नमन दीप विद्यालय के पास, मंडावरा, टोडाभीम थानांतर्गत में नागलाट, नादौती में मॉडर्न स्कूल के गुढ़ाचंद्रजी के बीच, रोसी बस स्टैंड से पुलिया के बीच, कैलादेवी में अतेवा, कुडगांव में बीजलपुर सड़क, रुड़ी मोड, गांव महमदपुर, सलेमपुर से इस्लामपुर घाटी, सपोटरा में रतनपुरा, बलुआपुरा, डिकोली घाटी, लूलोज नदी आदि को चिन्हित किया गया है।

X
Karauli News - rajasthan news black spots are still in need of improvement

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना