विज्ञापन

डगरिया हनुमान मंदिर में आज भी बिजली-पानी की समस्या

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:01 AM IST

Karoli News - पान की खेती के लिए प्रसिद्ध मासलपुर की नारायना पंचायत में स्थित सैंकड़ो वर्ष पुराने डगरिया हनुमान मंदिर तक...

Masalpur News - rajasthan news dagriya hanuman temple still has problems of electricity and water
  • comment
पान की खेती के लिए प्रसिद्ध मासलपुर की नारायना पंचायत में स्थित सैंकड़ो वर्ष पुराने डगरिया हनुमान मंदिर तक प्रशासनिक उदासीनता के चलते आज भी सुबिधाये नहीं पहुंची है।

राजा महाराजाओं के समय के बने इस मंदिर में आज भी ना पानी की कोई व्यवस्था है और न ही बिजली। यही नहीं करीब 2 किमी तक रास्ता उबड़ खाबड़ होने से यात्रियों को पहुँचने में परेशानी होती है। मंदिर में दूरदराज से काफी लोग दर्शनों को आते है, लेकिन पानी के अभाव में काफी परेशानी होती है। इस बारे में कई बार जिम्मेदार अधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। शनिवार को दर्शनों के लिए आये श्रद्धलुओं ने प्रदर्शन कर नाराजगी जतायी।

अभी तक न पक्का रास्ता बना, न ही पानी का प्रबंध

मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराना है, लेकिन यहाँ सुविधाओं का कोई बंदोबस्त नहीं है। इस कारण मंदिर तक जाने के लिए न तो अभी तक रास्ता पक्का बना है और न ही यहां पर बिजली व पानी की सुविधा है।

इस मंदिर में लोगों की आस्था जुड़ी है। दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं, लेकिन सुविधाओं के अभाव होने से उन्हे काफी दिक्कत होती है। मंदिर में पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है। मंदिर से थोड़ी दूर हैण्डपम्प है, लेकिन एक घंटा में एक बाल्टी पानी आता है, वह भी मटमैला।इस बारे में वह प्रशासन को अवगत कराया , लेकिन प्रशासन की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

मंगलवार और शनिवार को जुड़ती है जात

हनुमान मंदिर पर प्रति शनिवार और मंगलवार को श्रद्धालुओं का आवागमन रहता है। इससे यहां मेला सा लगा रहता है।लेकिन डगरिया वाले हनुमान मंदिर पर स्थापित हैंड पंप कई महीनों से खराब पड़ा हुआ है। यहां पर बिजली के लिए काफी प्रयास किए गए लेकिन बिजली के पोल मंदिर तक नहीं पहुंच पाए हैं। संत रामदास महाराज यहां आने वाले श्रद्धालुओं को पूजा अर्चना एवं पेयजल के लिए पानी की व्यवस्था करता है। इसमें उसे खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस मंदिर पर मासलपुर सहित आसपास के करीब दो दर्जन गांव के श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं। पानी की समस्या के चलते उन्हें परेशानी हो रही है प्रशासन को ग्रामीणों द्वारा कई बार आग्रह किया गया। इससे यहां रह रहे संत रामदास महाराज परेशान है। ग्रामीणों द्वारा कई बार आग्रह किया गया लेकिन जलदाय विभाग के अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं की जा रही है।

मासलपुर|सैंकड़ों साल पुराने डगरिया वाले हनुमान मंदिर पर पानी और बिजली की सुविधा नहीं होने के विरोध में प्रदर्शन करते श्रद्धालु।

गरीबों को नहीं मिल रहा राशन का गेहूं

हिंडाैन सिटी|
राशन वितरण का कार्य पॉश मशीनों से किए जाने के कारण कई इलाकों में नेटवर्क की समस्या के कारण गरीबों को राशन वितरण की समस्या बनी हुई है। इस संबंध में महिला कांग्रेस की प्रदेश सचिव अनीता जाटव ने मुख्यमंत्री एवं खाद्य मंत्री को पत्र भेजकर राशन वितरण की व्यवस्था को पूर्व की भांति किए जाने की मांग की है। बताया कि भाजपा के शासन में राशन वितरण की व्यवस्था पाॅश मशीनों से की गई है

X
Masalpur News - rajasthan news dagriya hanuman temple still has problems of electricity and water
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन