पेयजल संकट से ग्रामीणों में रोष

Karoli News - गर्मी की दस्तक शुरू होते ही कस्बे में बढ़ रहे पेयजल संकट से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। शुक्रवार को पानी की...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:01 AM IST
Masalpur News - rajasthan news fury in villagers with drinking water crisis
गर्मी की दस्तक शुरू होते ही कस्बे में बढ़ रहे पेयजल संकट से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। शुक्रवार को पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर पानी की समस्या का समाधान कराने का आग्रह करते हुए कलेक्टर को ज्ञापन दिया।

ग्रामीण अभिमन्यु कौशिक, मनोज पांचाल व लखन तमोली आदि ने बताया कि जलयोजना के चार नलकूपों में से दो नलकूप खराब हैं। इसके चलते मासलपुर के नलों से कई मोहल्लों में तीन -तीन दिन में पानी की सप्लाई हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि तीन दिन में भी मात्र आधा घंटा की सप्लाई हो रही है।

इससे कस्बे में पेयजल समस्या बढ़ रही है। इस मामले में विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने पर भी कोई कार्यवाही नहीं हुई है। पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर इस बारे में कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

श्रीमहावीरजी (ग्रामीण) | कस्बे में जलदाय विभाग के कर्मचारी व अधिकारियों की लापरवाही की वजह से गंदा व बदबूदार पानी की सप्लाई की जा रही है। गंदा पानी सप्लाई होने से लोगों का जीना दूभर हो रहा है। .ग्रामीणों द्वारा अपने पैसों से टैंकर डलवाकर प्यास बुझाने की मजबूरी बनी हुई है। कर्मचारी लोगों की एक नहीं सुनते है। सामाजिक कार्यकर्ता त्रिभुवन शर्मा ने बताया कि कस्बे के सरकारी चिकित्सालय के पास,मालीपाड़ा, ब्राह्मण पाड़ा व साजन मार्केट आदि में 15 दिनों से नलों से बदबूदार व गंदा पानी आ रहा है ,इस वारे में जलदाय विभाग के कर्मचारियों को कई वार अवगत कराया गया। पर अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि जलदाय विभाग से जो नलों का पानी आ रहा है वह पीने लायक नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

मोटर डालकर पेयजल आपूर्ति की बाधित

सपोटरा | ग्राम पंचायत जीरोता में प्रभावशाली लोगों द्वारा सरकारी एवं सार्वजनिक हैंडपंपों के पाइपों को निकालकर अवैध तरीके से स्वयं की मोटर लगाकर लोगों की पेयजल आपूर्ति बाधित करने की शिकायत सरपंच रूमाली बाई ने विकास अधिकारी अनीता मीणा से की है। जिस पर बीडीओ ने जांच कर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। सरपंच रूमाली बैरवा ने बताया किउपसरपंच भरतलाल मीणा व राजूलाल पुत्र कजोड्या मीणा तथा रामनिवास पुत्र छोट्या मीणा द्वारा ग्राम पंचायत द्वारा जनता की पेयजल आपूर्ति के लिए लगाए गए सार्वजनिक हैंडपंपों से सेटिंग पाइपों को निकालकर हत्थों सहित मनमर्जी से बेच दिया गया तथा स्वयं की निजी अवैध मोटर लगाकर अन्य लोगों को पेयजल सुविधा से वंचित कर दिया। जिस पर ग्राम पंचायत द्वारा अवैध मोटर लगाकर गांव के लोगों की पेयजल आपूर्ति बाधित करने पर नोटिस भी जारी कर दिया गया। सरपंच ने बीडीओ से उक्त व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की मांग की है।

X
Masalpur News - rajasthan news fury in villagers with drinking water crisis
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना