जिस कॉलेज में वोटिंग मशीनें रखी हैं, वहां शार्ट सर्किट से आग, सुरक्षा में पोल

Karoli News - लोकसभा चुनाव के बाद धौलपुर व बाडी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम के लिए राजकीय कन्या महाविद्यालय में बनाए स्ट्रांग...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:50 AM IST
Karauli News - rajasthan news in the college where the voting machines are kept fire from the short circuit the pole in safety
लोकसभा चुनाव के बाद धौलपुर व बाडी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम के लिए राजकीय कन्या महाविद्यालय में बनाए स्ट्रांग रूम के कुछ दूरी पर कॉलेज के इलैक्ट्रिक पैनल में शुक्रवार सुबह शॉर्ट सर्किट से आग लग गई।इलैक्ट्रिक पैनल परिसर का गेट लगने के कारण आग का कुछ देर तक तो पता नहीं चला लेकिन बिजली गुल होने व धुआं कॉलेज परिसर में फैलने लगा तो लगभग 11.10 बजे कॉलेज प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में उन्होंने बिजली निगम, नगरपरिषद व प्रशासन को सूचना दी। कॉलेज परिसर में आग की सूचना मिलने ही प्रशासन में हडकंप मच गया। लगभग 20 मिनट बाद अग्निशमन (दमकल) की गाड़ी मौके पर पहुंची। साथ ही विद्युत निगम के कार्मिक, उपखंड अधिकारी मुनिदेव यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंचे और पोल से विद्युत कनेक्शन हटवाते हुए अग्निशमन की गाड़ी से आग पर काबू पाया।

कन्या महाविद्यालय में रूसा के तहत खरीदे गए लगभग 25 अग्निशमन उपकरण उपलब्ध हैं लेकिन कॉलेज प्रशासन व स्ट्रांग रूमों की सुरक्षाकर्मियों ने उनका उपयोग लेना उचित नहीं समझा।

कराैली| कन्या काॅलेज में आग बुझाने के लिए पहुंची दमकल व मौके पर उपस्थित अधिकारी।

ईवीएम की सुरक्षा के लिए जवान तैनात, लेकिन आगजनी से निबटने के लिए कोई व्यवस्था नहीं

लोकसभा चुनाव के बाद मतगणना के लिए राजकीय स्नातकोत्तर व राजकीय कन्या महाविद्यालय को केन्द्र बनाया गया, जिसमें कन्या महाविद्यालय में धौलपुर व बाड़ी विधानसभा की ईवीएम रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया। यहां सुरक्षा के लिए निर्वाचन विभाग ने अर्द्ध सैनिक व पुलिस के जवान तो तैनात कर रखे हैं लेकिन आगजनी व अन्य घटना से निपटने के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी इसकी पोल शुक्रवार को देखने को मिली। जहां न तो कोई अग्निशमन की गाड़ी और न ही कोई इलैक्ट्रिशियन मौजूद था।

कॉलेज में धुआं फैलने से परीक्षार्थियों को घुटन

आग से निकला धुंआ कॉलेज परिसर के कमरे व गैलरियों में भर गया, जिससे कॉलेज परिसर में परीक्षा दे रहीं छात्राओं को घुटन सी महसूस हुई और उन्हें परीक्षा देने में खासी परेशानी का सामना करना। घुटन से बचने के लिए छात्राओं ने मुंह पर दुपट्टा लगाया। आग लगने के साथ ही से कॉलेज परिसर की बिजली गुल हो गई, जिससे भी छात्राओं को रोशनी की भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मीडियाकर्मियों को वीडियो व फोटोग्राफी नहीं करने दी

कॉलेज में आग की सूचना पर मीडियाकर्मियों वीडियो व फोटोग्राफी करने लगे तो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने अभद्रता करते हुए रोक दिया व कहा कि तुम्हे यहां आने की अनुमति किसने दी, तुम यहां फोटो नहीं खींच सकते। जब मीडियाकर्मियों ने कहा कि यह तो हमारा काम है इस पर उन्होंने कहा कि अंग्रेजी में नहीं हिंदी में बोल रहा हूं इसे रहने दो।

चुनाव व्यवस्था के लिए बिजली की पृथक व्यवस्था


मुनिदेव यादव, एसडीएम

Karauli News - rajasthan news in the college where the voting machines are kept fire from the short circuit the pole in safety
X
Karauli News - rajasthan news in the college where the voting machines are kept fire from the short circuit the pole in safety
Karauli News - rajasthan news in the college where the voting machines are kept fire from the short circuit the pole in safety
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना