पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Kari News Rajasthan News Like Raunak Romeo And Jassi Juliet

रौनक, रोमियो और जस्सी जूलियट जैसी

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिनेमाई जादू और थिएटर वाली मेहनत और सच्चाई को जब स्टेज पर बहुत बड़े स्केल पर उतारा जाए तो बनता है वह शो जिसे देखकर आप कह उठते हैं-पहले ऐसा कभी नहीं देखा। जाने-माने डायरेक्टर फिरोज अब्बास ऐसा ही जादू रचने की कड़ी में इस बार रोमियो जूलियट को पंजाबी रंग में पेश कर रहे हैं। इससे पहले मुगलेआजम को उन्होंने ब्रॉडवे स्टाइल म्यूजिकल अंदाज में पेश करके दुनिया को चौंकाया। वे अपने सेल्समैन रामलाल, तुम्हारी अमृता आदि को लेकर चंडीगढ़ आ चुके हैं। पृथ्वी थिएटर से अपने जुड़ाव और थिएटर को नई पहचान देने के बारे में हमने उनसे पूछा शुरुआत कैसे हुई? वे बोले-कुछ ऐसा था जो मुझे करना था और जब मुगलेआजम पर काम किया तो एकबार खुद ही डर भी गया कि क्या मैंने कोई बड़ा रिस्क ले लिया है? क्या इसे लोग पसंद करेंगे? इतने बड़े सब्जेक्ट को मंच पर उतारना आसान काम नहीं था। लेकिन जब शुरू कर दिया तो लगा कि अब पीछे लौटना मुमकिन नहीं। शो तैयार हुआ और ओपनिंग के बाद जो भी फीडबैक मिला उसने इतनी हिम्मत दी कि नए सब्जेक्ट पर काम करने के लिए आगे बढ़ सका। काबिलेजिक्र है मुगलेआजम के जरिए फिरोज ने थिएटर का नया व्याकरण रचा। एक फिल्म की तैयारी और बजट के साथ एपिक कहानी को पेश किया और खासतौर पर संगीत को लाइव रखा गया। अब इसी तर्ज पर वे लेकर आए हैं रौनक और जस्सी की कहानी। क्या है जो इसे खास बनाता है? उन्होंने बताया-देखिए इस कहानी को रोमियो जूलियट भी कहा जा सकता था। लेकिन ये है रौनक और जस्सी की दास्तान। फ्लेवर आप खुद देखिएगा। यहां जूलियट की बालकनी भी दिखेगी और पंजाब के टप्पे-बोलियां और नाच-रंग भी। इसके कॉस्ट्यूम मनीष मल्होत्रा ने तैयार किए हैं। किन चीजों पर खास ध्यान रखा गया? वे बोले-आप इसमें देखेंगे कि फुलकारी की पूरी परंपरा को स्टेज पर उतारा गया है। उसमें बाघ भी है और रूटीन में पहनी जाने वाली फुलकारियां भी। जहां तक बात है संगीत की तो आपको इसमें काला शा काला से लेकर दमादम मस्त कलंदर तक दिखेगा। फिरोज अपनी इस क्रिएशन को पंजाब के बहुत करीब रखते हैं। लेकिन वे इसे लेकर पंजाब कब आ सकेंगे? इसपर उन्होंने बताया- मुगलेआजम को देखने के लिए पंजाब और चंडीगढ़ की ऑडियंस मुंबई, दिल्ली और दुबई तक आई। हमारी कोशिश है कि कम से कम रौनक और जस्सी को हम वहां जरूर लेकर जा सकें। क्या दिक्कते हैं इसके संभव होने में? फिरोज का कहना था? दरअसल, हमें इस परफॉर्मेंस के लिए तकनीकी रूप से बहुत विकसित हॉल और इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए। फिलहाल हम इसी चीज को देख रहे हैं कि चंडीगढ़ और उसके आसपास कहां इसका शो किया जा सकता है।

शबाना, फारुख शेख से सतीश कौशिक तक

फिरोज अब्बास थिएटर को हर बार नया रंग और अंदाज देने की कोशिश करते हैं। इसी कड़ी में उनकी पेशकश तुम्हारी अमृता को बहुत सराहा गया। इसमें शबाना आजमी और फारुख शेख ने इतिहास रचा। चंडीगढ़ में इस परफॉर्मेंस को खासा सराहा गया था। अनुपम खेर और किरन खेर के साथ उन्होंने सालगिरह किया और सतीश कौशिक के साथ सेल्समैन रामलाल। अनुपम का शो ‘कुछ भी हो सकता है’ भी फिरोज ने ही तैयार किया।

Chit Chat

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें