पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Todabheem News Rajasthan News Lord Mahavir39s Birth Will Be Celebrated At The Kalyanak Mahotsav

भगवान महावीर के जन्म कल्याणक महोत्सव पर निकलेगी शोभायात्रा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यालय संवाददाता| हिंडौन सिटी

सकल जैन समाज की ओर से जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव बुधवार को यहां धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर शोभायात्रा निकाली जाएगी तथा मंदिरों, उपाश्रयों व स्थानकों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम होंगे। चिकित्सालय में मरीजों को फल भी वितरित किए जाएंगे।श्री जैन श्वेतांबर पल्लीवाल नवयुवक संघ के वर्धमान जैन, जितेन्द्र जैन एवं पंकज जैन ने बताया कि शोभायात्रा वर्धमान नगर स्थित जैन मंदिर से सुबह साढे सात बजे शुरू होगी। इसमें भगवान महावीर की प्रतिमा को रथ में विराजित कर बैण्ड बाजे के साथ निकाला जाएगा। श्रावक-श्राविकाएं भजन-कीर्तन करते हुए चलेंगे। इस दौरान जगह-जगह स्वागत द्वार लगाए जाएंगे तथा शीतल पेयजल की भी व्यवस्था की जाएगी। केशवपुरा पहुंचने के बाद गुणानुवाद सभा होगी और नवयुवक संघ की ओर से स्वामी वात्सल्य होगा। इससे पूर्व सुबह 7 बजे संघ की ओर से गोशाला में गायों को चारा खिलाया जाएगा तथा दोपहर दो बजे राजकीय चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को फल वितरित किए जाएंगे। शाम को मंदिरों में विशेष आरती होगी।

कृष्ण-राधारानी की झांकियां

टोडाभीम/मूंडिया|गांव मूंडिया की खेड़े पट्‌टी में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण-राधा रानी सहित ग्वाल बालों की सजीव झांकिंया सजाई गई जिनके दर्शन कर श्रोता भावविभोर हो गए। मंगलवार को कथा प्रवचन के दौरान भागवताचार्य उपमन्यु शास्त्री ने भगवत कथा के महातम का वृतांत सुनाया।भागवताचार्य ने बताया कि भागवत कथा सुनने मात्र से मनुष्य के पापों का नाश हो जाता है। कथा को श्रद्धालुओं के द्वारा बड़े ध्यान से सुनने की आवश्यकता है। उन्‍होंने बताया कि जब भी पृथ्वी पर पाप अधिक बढ़ते है तब तब भगवान अवतरित होकर पापियों का संहार करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें