मानसिक दबाव से होता है उच्च रक्तचाप, चेस्ट पेन व हार्ट अटैक का रहता है खतरा

Karoli News - कार्यालय संवाददाता | हिंडौन सिटी हायपरटेंशन दिवस यानी उच्च रक्तचाप दिवस पर शुक्रवार को राजकीय अस्पताल में...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:10 AM IST
Hindon News - rajasthan news mental stress leads to high blood pressure chest pens and heart attack risk
कार्यालय संवाददाता | हिंडौन सिटी

हायपरटेंशन दिवस यानी उच्च रक्तचाप दिवस पर शुक्रवार को राजकीय अस्पताल में शिविर लगाया गया। जिसमें डॉ. आशीष शर्मा ने रोकथाम के उपाय एवं खानपान की जानकारी दी। शिविर में 215 मरीजाें की जांच की गई। जिनमें से 22 लोगों का बीपी बढा हुआ पाया गया। जबकि इन मरीजांे को पता ही नहीं था कि वे बीपी के मरीज हो चुके हैं।

शिविर में डॉ. शर्मा एवं अखलेश मंगल ने मौजूद लोगों को बताया कि ब्लड प्रेशर का मतलब खून से धमनियों पर बनने वाला दबाव है। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर दिल को प्रतिरोध पर काम करना पड़ता है क्योंकि धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है। लंबे समय तक ऐसा होने से यह शरीर के अन्य अंगों पर भी दबाव डाल सकता है। एेसे में ज्यादा मानसिक दबाव नहीं झेलना चाहिए। इससे चेस्ट पेन व हार्ट अटैक का खतरा रहता हैं। बताया कि उच्च रक्तचाप से पीडितों की संख्या बढ़ रही हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में बीपी की यह समस्या हो रही है। बताया कि नॉर्मल ब्लड प्रेशर रीडिंग 120/80 एमएम एचजी है (हालांकि 140 मिमी एचजी से कम सिस्टोलिक प्रेशर और 90 एमएम एचजी से भी कम डायस्टोलिक प्रेशर भी भी सामान्य माना जाता है)।

इसलिए जब सिस्टोलिक दबाव 160/170 एमएम एचजी तक बढ़ जाता है, हृदय धमनी और दिल पर रक्तचाप में वृद्धि के कारण दबाव उत्पन्न करता है। इससे दिल की मांसपेशियां मोटी हो सकती हैं और धमनी भी फैल सकती हैं, जिससे चेस्ट पेन और हार्ट अटैक आ सकता है। इसके अलावा अगर आप स्मोकिंग करते हैं, आपको डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो आपको इसका जोखिम अधिक है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं करने से आपकी आंखों और दिमाग पर भी असर पड़ सकता है। आंखों पर दबाव बनने से अंधापन और दिमाग पर दबाव बनने से ब्लीडिंग के कारण ब्रेन हेमरिज हो सकता है। यह हार्ट और किडनी को भी प्रभावित करता है।

हिंडोन सिटी|राजकीय अस्पताल में उच्च रक्तचाप दिवस पर आयोजित शिविर में मरीजों की जांच करते डॉ. आशीष शर्मा।

X
Hindon News - rajasthan news mental stress leads to high blood pressure chest pens and heart attack risk
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना