विज्ञापन

पंचायतों में बनेंगे मॉडल शौचालय

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:55 AM IST

Karoli News - राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति के निर्णय के अनुसार क्षेत्र की समस्त ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन...

Sapotara News - rajasthan news model toilets will be built in panchayats
  • comment
राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति के निर्णय के अनुसार क्षेत्र की समस्त ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण के लिए एक-एक आदर्श शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा।

पंचायत प्रसार अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि आईईसी मद से प्रत्येक ग्राम पंचायतों में निदेशालय से प्राप्त तकमीने के अनुसार मय संदेश के प्रचार प्रसार सहित 50 हजार की लागत से मॉडल शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। जिसके लिए ग्राम पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देशित कर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

पंचायत सेवा केन्द्रों पर होगा निर्माण

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनांतर्गत आदर्श शौचालय का निर्माण प्रशिक्षण एवं प्रदर्शन के लिए कराया जा रहा है। जिसका उद्देश्य स्थान का चयन, शौचालयों के गड्‌ढ़ों को आसानी से उपयोग कर भरा जाने एवं जनता की निगाह में अस्थाई तौर पर प्रदर्शित और नियमित शौचालय की स्वच्छता नियंत्रित करना है। जिनका निर्माण आईटी केन्द्र या समीप राजकीय विद्यालयों में कराया जाएगा। जिसके लिए ग्राम पंचायत मैटेरियल सप्लाई लेकर मस्टररोल पर कार्य करवा सकती हैं। उक्त शौचालय में दो गड्ढों में से एक गड्ढे के भर जाने के बाद मानव मल के अपघटन के बाद बनने वाली जैविक खाद के प्रदर्शन कर आमजन में जुड़वा गड्ढे की तकनीकी को प्रोत्साहित करना है।

व्यय पर कार्रवाई

आदर्श शौचालय का निर्माण से पूर्व पंचायतों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराई गई विषय वस्तु एवं निर्देशों के आधार पर इंजीनियर विधिवत प्रशिक्षण आयोजित करेंगे। अन्यथा उपरोक्त कार्य पर किया गया व्यय निष्फल व्यय मानते हुए एजेंसी पर कार्यवाही की जाएगी।

X
Sapotara News - rajasthan news model toilets will be built in panchayats
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन