दान-पुण्य में लोगों ने दिखाया उत्साह, कई जगह पौषबड़ा, जमकर पतंगबाजी भी हुई

Karoli News - नगर संवाददाता | हिंडौन सिटी बुधवार को दूसरे दिन भी मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया। दान-पुण्य के कार्यक्रमों में...

Jan 16, 2020, 10:20 AM IST
Ranoli News - rajasthan news people showed enthusiasm in charity paushbad in many places fierce kite flying too
नगर संवाददाता | हिंडौन सिटी

बुधवार को दूसरे दिन भी मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया। दान-पुण्य के कार्यक्रमों में लोगों ने उत्साह दिखाया। जगह-जगह पौषबड़ा का आयोजन कर हलवा, पुडी, बडा व पकौडी वितरित किए गए। बीओबी बैंक के पास दुकानदारों की ओर से पौषबड़ा का आयोजन कर हलवा व बड़ा वितरित किए गए। डैम्परोड चौराहे पर फल विक्रेताओं की ओर से पकौडी का वितरण किया गया। इस दौरान मदनमोहन धाकड़, रितु अग्रवाल सहित कई लोग मौजूद रहे। एक दिन पूर्व चौपड़ के समीप ट्रैक्टर इलेक्ट्रिक एसोसिएशन की ओर से स्टॉल लगाकर गरीबों को बड़े, पुए, तिल के लड्डू आदि खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय सैनी ने बताया कि यूनियन के सहयोग से गरीब लोगों को बड़े पुए व अन्य खाद्य सामग्री वितरित किए गए। इस दौरान एडवोकेट रमेश चंद्र अग्रवाल, अशोक पंजाबी, वेदू गुप्ता, डॉ आनंद अग्रवाल, सतीश अग्रवाल, गोविंद गुप्ता सहित दर्जनों व्यापारी मौजूद रहे। इसी तरह रेल स्टेशन पर भी पौषबड़ा का आयोजन किया गया।

हिंडौन ग्रामीण| क्षेत्र के विभिन्न गांवों में मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने गरीब एवं असहायों को भोजन कराया। धर्मावलंबियों ने गरीबों को दान-दक्षिणा देकर पुण्य कमाया। कटकड, मनेमा, रीठोली, टोडूपुरा, खेडा जमालपुर, कांचरौली, फुलबाडा, झारेडा, इरनिया, सिंघान, सिकरौदा, बरगमां, मंडावरा, क्यार्दा सहित कई गांवों में मकर संक्रांति पर्व मनाया गया। इस दौरान ग्रामीण अपने देवी-देवताओं के दर्शनों के लिए भी पहुंचे। वहीं युवाओं ने गुल्ली-डंडा व पतंगबाजी का लुफ्त उठाया।

फौजी ने किए कंबल वितरित

महूइब्राहिमपुर| क्षेत्र के गांव पीपलहेडा निवासी सियाफौजी ने गरीब परिवारों को मकर संक्रांति के त्यौहार पर कंबलों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि सैकड़ों गरीब परिवारों को कंबल वितरण किए गए।

महंत किशोरपुरी ने 2 हजार बालिकाओं को बांटे वस्त्र

मेहंदीपुर बालाजी| कस्बे में मकर सक्रांति के पावन पर्व पर बुधवार को श्री बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोरपुरी महाराज के निवास पर 2 हजार बालिकाओं व 401 ब्राह्मणों को ऊनी वस्त्र दान करने के साथ भोजन कराया गया।

कार्यक्रम में महंत किशोरपुरी महाराज ने सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों से आई दो हजार बालिकाओं को ऊनी काड्रिगन, तिल के लड्डू की प्रसादी, तेल की शीशी व गिलास दिए। इसी प्रकार ब्राह्मणों को कंम्बल, दक्षिणा, तिल के लड्डू की प्रसादी का दान किया। वहीं छात्र - छात्राओं की ओर से श्री राम जय राम जय जय राम के उच्चारण से महंत निवास गुंजायमान हो रहा था। महंत किशोरपुर जी महाराज ने 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राओं को साइकिल वितरण कर उनकी शिक्षा व योग्यता पर पुरस्कार स्वरूप 500 रुपए दिए। मकर सक्रांति पर दान-पुण्य करने का महत्व बताते हुए महंत महाराज ने कहा कि मकर सक्रांति का हिंदू धर्म के पर्वों में विशेष महत्व होता है। मकर सक्रांति के दिन दान-पुण्य करने से पाप-कर्मों का नाश होने के साथ ही पुण्य फल भी प्राप्त होते हैं।

दंगल में धार्मिक व पौराणिक रचनाओं की प्रस्तुति दी

श्रीमहावीरजी ग्रामीण| रानौली गांव में एक दिवसीय कन्हैया दंगल का आयोजन किया गया। कन्हैया दंगल में कलाकारों ने धार्मिक व पौराणिक रचनाओं की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को झूमने के लिए मजबूर कर किया। आयोजन कमेटी के राजाराम मीना ने बताया कि गाँव में एक दिवसीय कन्हैया दंगल का आयोजन किया गया।

दंगल में छोटी उदई , नवाजीपुरा व रानौली गाँव के पार्टी कलाकारों ने धार्मिक व पौराणिक रचनाओं की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया। रानौली गांव की पार्टी के मेडिया इब्राहिम खान ने सीताहरण, मोरध्वज व केवट राम संवाद की कथा की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। नवाजीपुरा पार्टी के मेडिया ने शिव -विवाह की कथा की रचना की प्रस्तुति दी। छोटी उदेई गांव की पार्टी ने अभिमन्यु वध की मनोहर प्रस्तुति देकर श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया। आयोजकों ने पार्टी कलाकारों का माला व साफा बधवा कर स्वागत किया।

गांवड़ी मीना में पद दंगल आज

हिंडौन ग्रामीण| गांवड़ी मीना में गुरुवार को पददंगल एवं 17 जनवरी को सुडडा दंगल का आयोजन होगा। गांव के प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

हिंडौन सिटी| दान पुण्य के कार्यक्रम हुए। पाैषबड़ा का अायोजन किया।

मेहंदीपुर बालाजी| मकर सक्रांति पर महंत किशोरपुरी छात्राओं को दान-पुण्य करते हुए।

Ranoli News - rajasthan news people showed enthusiasm in charity paushbad in many places fierce kite flying too
X
Ranoli News - rajasthan news people showed enthusiasm in charity paushbad in many places fierce kite flying too
Ranoli News - rajasthan news people showed enthusiasm in charity paushbad in many places fierce kite flying too

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना