पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पौधे रोपे, संरक्षण का लिया संकल्प

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
करौली | वैशाली नगर में पौधरोपण करते दैनिक भास्कर एवं डांग विकास संस्थान के प्रतिनिधि।

कार्यालय संवाददाता | करौली

‘एक पेड़-एक जिंदगी’ अभियान अंतर्गत बुधवार को शहर के वैशाली नगर में दैनिक भास्कर ने डांग विकास संस्थान के सहयोग से पौधरोपण किया। कॉलोनी के मार्ग में कई किस्मों के पौधे रोपकर उनके संरक्षण का भी संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में डांग विकास संस्थान के सचिव डॉ.विकास भारद्वाज ने कहा कि पर्यावरण असंतुलन व जलवायु परिवर्तन से बचने के लिए पौधरोपण जरूरी है। उन्होंने कहा कि पौधा पर्यावरण का अभिन्न अंग है, इनसे छाया, वर्षा व ऑक्सीजन सबकुछ मिलता है। आमजन को पौधों की बच्चे की तरह देखभाल करनी चाहिए। पेड़ों में देवताओं का निवास होता है, ऋषि-मुनियों ने भी पौधों की पूजा की है।

दैनिक भास्कर के एक पेड़-एक जिंदगी पौधरोपण अभियान की सचिव विकास भारद्वाज ने सराहना करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह समकालीन पहल है। इसमें आमजन को अधिकाधिक संख्या में भागीदारी निभाते हुए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए। क्लाइमेट चेंज व ग्लोबल वार्मिंग के मद्देनजर आज पेड़ पालने की महती आवश्यकता है। घटते वन और जंगल के विनाश के संदर्भ में कहा कि आज इंसान प्रज्ञा अपराध (जानबूझकर किए जाने वाले अपराध) कर रहा है। करौली ब्यूरो चीफ सुनील पाराशर ने कहा कि पेड़ इंसान की जरूरत हैं और इनसे जीवनदायिनी ऑक्सीजन भी मिलती है, इसके बिना कोई एक पल भी जिन्दा नहीं रह सकता, इनसे औषधियां भी मिलती हैं। डांग विकास संस्थान के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार ने कहा कि पेड़ जीवन का आधार हैं।

पर्यावरण व प्राकृतिक संतुलन के लिए पौधे लगाने और वृद्धि करने की सबको जरूरत है। भास्कर के उप संपादक विमल बंसल ने पौधरोपण अभियान की जानकारी के साथ जागरुकता पर बल दिया। वहीं रिपोर्टर सुखदेव डागुर ने कहा कि इंसान और क़ुदरत के बीच शुरू से ही गहरा रिश्ता रहा है,मगर बदलते दौर में लोगों का प्रकृति से रिश्ता जरूर कमजोर हो रहा है। नतीजतन, जंगल ख़त्म हो रहे हैं। बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए वृक्षों को काटा जा रहा है। इससे पर्यावरण के सामने संकट खड़ा हो गया है।

हालांकि, अब जनमानस में पर्यावरण के प्रति जागरूकता आ रही है। पौधरोपण के इस पुनीत कार्य में डांग विकास संस्थान,करौली के विकास भारद्वाज, राजेश शर्मा, बृजभूषण शर्मा, विक्रम गुर्जर, श्रमिक यूनियन के अध्यक्ष प्रभूलाल,श्रीभगवान, नेकराम, राजकुमार गुप्ता, भूरासिंह, दिनेश कुमार तथा दैनिक भास्कर के सुनील पाराशर, सुखदेव डागुर व विमल बंसल आदि मौजूद थे।

बूकना में पौधरोपण, पंचायत कर्मियों को सौंपी देखभाल की जिम्मेदारी

सपोटरा |
ग्राम पंचायत बूकना की सरपंच गोरधनी महावर के नेतृत्व में बुधवार को जलशक्ति अभियान के तहत पंचायत के सार्वजनिक स्थलों पर पौधारोपण किया। ग्राम विकास अधिकारी प्रमोद कुमार जाटव ने बताया कि पंचायत के हनुमान मंदिर, राउमावि बूकना व मीन भगवान मंदिर के प्रांगण में बिल्वपत्र, आंवला, जामुन, करंज, अमरूद व नींबू के 150 पेड़ लगाकर लोगों को अधिकाधिक पौधारोपण करने का संदेश दिया। दूसरी ओर पौधों के संरक्षण की पंचायत कार्मिकों की जिम्मेदारी तय की गई। इस दौरान पंचायत सहायक परसराम मीणा भी उपस्थित थे।

सपोटरा | बूकना में बुधवार को पौधरोपण करते ग्राम विकास अधिकारी।

पाली गांव से आज जाएगी गोवर्धनजी की पदयात्रा

महूइब्राहिमपुर | क्षेत्र के गांव पाली से गुरुवार को सुबह 8 बजे वीर हनुमान मंदिर से गोवर्धनजी की चतुर्थ पदयात्रा रवाना होगी। यह जानकारी बृजभूषण नसवारिया ने दी। पदयात्रा में पाली, सीतापुर व चुरारी सहित कई गांवों के काफी ग्रामीण शामिल होंगे।

खबरें और भी हैं...