बिना इच्छा के दूसरों की सहायता व सेवा करना ही एनएसएस का उद्देश्य

Karoli News - राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के समापन पर एनएसएस प्रभारी...

Jan 16, 2020, 09:01 AM IST
Karauli News - rajasthan news the purpose of nss is to help and serve others without will
राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के समापन पर एनएसएस प्रभारी नेहा मीणा ने कहा कि बिना किसी इच्छा के दूसरों की मदद करना व समाज की सेवा करना ही एनएसएस का मुख्य उद्देश्य है।

इस कार्यक्रम की शुरूआत 24 सितंबर 1969 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 100वें जन्मदिन पर 36 विश्वविद्यालयों के चालीस हजार विद्यार्थियों से की गई। उन्होंने बताया कि एनएसएस का मोटो मुझको नहीं तुमको है जिसका अर्थ स्वयं का हरण करना है। बिना किसी इच्छा के दूसरों की सहायता करना और समाज की सेवा करना है।

इसके उद्देश्यों में लोगों के साथ मिलकर कार्य करना, अपने और समुदाय के ज्ञान को बढ़ाना, शिक्षित और अशिक्षित के बीच की दूरी मिटाना, समस्याओं का हल निकालने के योग्य बनाना, समुदाय के कमजोर वर्ग की सेवा करना, राष्ट्रीय आपदाओं के समय सेवा के लिए अपने आपको तैयार करना है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रतीक चिन्ह इसके बैज पर अंकित है। उन्होंने स्वयंसेवकों को निरंतर देश की सेवा करने का आह्वान किया।

इस दौरान छात्राओं ने सात दिवसीय शिविर के दौरान किए गए अनुभवों को भी विस्तार से अवगत कराया। डा.मंजू शर्मा ने स्वयं सेविकाओं से जीवन में अनुशासित रहने व राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों को जीवन में आत्मसात करने की बात कही। इस मौके पर डा.सुमित्रा मीना व आयशा भी उपस्थित रहीं।

विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को किया पुरस्कृत: प्रभारी नेहा मीणा ने बताया कि शिविर के दौरान आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में यादिका गौतम व मेघा वैष्णव प्रथम, कोमल शर्मा द्वितीय तथा निशा जाटव तृतीय स्थान पर रहीं।

मेहंदी में राखी जेरिया प्रथम,यादिका गौतम द्वितीय, ज्योति मीना तृतीय, नृत्य में शिवांगी जादौन प्रथम, अंजली शर्मा द्वितीय, निशा जाटव तृतीय, बेस्ट वॉलियंटर मनीषा कुमावत, ज्योति मीना, पूजा, अनुप्रिया मीना, कृष्णा बाई माली, टीना खान को चुना गया।

X
Karauli News - rajasthan news the purpose of nss is to help and serve others without will
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना