अखिल भारतीय अग्रवाल महिला सम्मेलन से जुड़ी महिलाओं ने किया पौधरोपण

Karoli News - कार्यालय संवाददाता | हिंडौन सिटी अखिल भारतीय अग्रवाल महिला सम्मेलन के तत्वाधान में पीएससी योगा ग्रुप महिलाओं...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:15 AM IST
Suronth News - rajasthan news women associated with akhil bharatiya agarwala mahila sammelan did planting
कार्यालय संवाददाता | हिंडौन सिटी

अखिल भारतीय अग्रवाल महिला सम्मेलन के तत्वाधान में पीएससी योगा ग्रुप महिलाओं द्वारा सरकारी स्कूल में पौधारोपण के माध्यम से पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। सम्मेलन की राष्ट्रीय संगठन मंत्री पुष्पा मंगल ने बताया कि महिलाओं द्वारा पौधारोपण के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा ।पौधों के बिना जीवन संभव नहीं है। प्रत्येक महिला-पुरुष को आवश्यक रूप से पांच-पांच पौधे लगाने की आवश्यकता है। पौधारोपण अभियान में मंजू आर्य ,वीणा गोयल, मंजू ,ममता ,मीना, उपेंद्र आर्य, सुमन आदि काफी संख्या मे महिलाओं ने एवं शिक्षकों ने भी भाग लिया। स्काउट गाइड स्थानीय संघ हिण्डौन के स्काउटस ने पर्यावरण संरक्षण अभियान एवं हरित राजस्थान कार्यक्रम के तहत 51 पौधे लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया । जीतेश दत्तात्रेय कोषाध्यक्ष, संजय धाकड सह सचिव के मार्गदर्शन में स्काउट ज्ञानसिंह, साहब सिंह, दीपेश, लोकेश, राहुल आदि ने वृक्षारोपण कर पौधों की संभाल करने की जिम्मेदारी ली। मुकेश लहकोडिय़ा बताया कि आज वॉगन बिलिया, चाँदनी, नीम, हैज,व करंज के पौधे लगाए गए।

सूरौठ में शूटिंग बॉल संघ ने शुरू किया पौधरोपण कार्यक्रम

सूरौठ | जिला शूटिंग बॉल संघ के पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल परिसर में पौधा लगाकर की गई। इसके पश्चात विद्यालय परिसर में कई पौधे लगाए गए।

कार्यक्रम में जिला शूटिंग बॉल संघ के अध्यक्ष डॉ घनश्याम शर्मा, जिला सचिव विश्राम मीणा, एसबीआई बैंक के शाखा प्रबंधक जगमोहन मीणा, स्कूल के प्रधानाचार्य गोपाल सिंह डागुर, जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, शूटिंग बॉल संघ के जिला मीडिया प्रभारी राजेंद्र तिवाड़ी, शारीरिक शिक्षक वीरेंद्र सिंह राजावत, अरविंद चतुर्वेदी सहित काफी लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर शूटिंग बॉल संघ के जिलाध्यक्ष डॉक्टर शर्मा ने कहा कि प्रकृति संतुलन के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी है। पौधे लगाने से पर्यावरण तो शुद्ध होता है ही साथ ही सौंदर्यीकरण को भी बढ़ावा मिलता है। इस मौके पर एसबीआई बैंक के शाखा प्रबंधक जगमोहन मीणा ने पौधे लगाने के लिए आर्थिक सहयोग किया। शूटिंग बाल संघ के जिला सचिव विश्राम मीणा ने बताया कि वर्षा ऋतु में सूरौठ एवं आसपास के गांव में करीब 1000 पौधे लगाए जाएंगे।

पर्यावरण वृक्ष मित्र कार्यक्रम में पौधरोपण

हिंडौन ग्रामीण | गांव अलीपुरा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय जाटव बस्ती में पर्यावरण संरक्षण अभियान एवं हरित राजस्थान कार्यक्रम के तहत पौैधे लगाए गए। इस दौरान जितेश दत्तात्रेय, समर सिंह, सियाराम मीना,आंगनबाडी कार्यकर्ता कमलेश आदि मौजूद रहे। जिन्होंने पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया। पौधरोपण के दौरान छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण, वाटर हार्वेस्टिंग, जल संरक्षण, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के बारे में जानकारी दी गई।

श्रीमहावीरजी ग्रामीण | महस्वा के आंगनबाड़ी केन्द्र व सार्वजनिक स्थलों पर पौधरोपण किया गया। सभी महिलाओं ने अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पौधा लगाने का संकल्प लिया । ओमप्रकाश मीना ने बताया कि पेड़ पौधे लगाने से पर्यावरण को बचाया जा सकेगा।

हिंडाैन सिटी | पर्यावरण बचाने के लिए पौधरोपण करती अग्रवाल सम्मेलन की महिलाएं।

X
Suronth News - rajasthan news women associated with akhil bharatiya agarwala mahila sammelan did planting
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना